लचीले करियर की ओर अग्रसर हो रहे है ज्यादातर लोग: रिपोर्ट
लचीले करियर की ओर अग्रसर हो रहे है ज्यादातर लोग: रिपोर्ट
Share:

भारत और दुनिया के कई देश ऐसे हैं, जहां के अधिकतर लोग नौकरी की चाहत में लचीले करियर को महत्त्व देने पर गौर कर रहे हैं, साथ ही अधिकतर लोग घर बैठे कार्य करने को अधिक तरजीह दे रहे है. आपको बता दे कि, इस प्रकार का दावा एक रिपोर्ट में किया गया है. देश-विदेश में रोजगार सम्बंधित जानकारी मुहैया कराने वाली कंपनी  ‘इंडीड' द्वारा किये गए वार्षिक अध्ययन के मुताबिक़, रोजगार तलाशते वक्त भारतीय काम में लचीलेपन को तरजीह देते हैं और वे घर से काम करना पसंद करते हैं. ऐसे लोगों की संख्या में 2017 में 111 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. 

हाल ही में जारी हुए इस रिपोर्ट के मुताबिक़, ‘‘कर्मचारी अपनी आजीविका में लचीलेपन वाले अवसर को तलाश रहे हैं जो उन्हें व्यक्तिगत रूप से क्षमताओं को बढ़ाने के लिये समय दे.’’अन्य क्षेत्रों के अलावा डिजिटल विपणन, सरकार तथा प्रौद्योगिकी संबंधी रोजगार में भी 2017 में उल्लेखनीय वृद्धि होगी. सरकार के डिजिटलीकरण पर जोर के साथ स्थानीय श्रम बाजार में प्रभाव दिख रहा है.

रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि, ‘‘भारत में कई कंपनियां भारत में डिजिटल उपस्थिति बढ़ाना चाहती है, ऐसे में बड़ी संख्या में लोग डिजिटल मार्केटिंग क्षेत्र में रोजगार अवसर तलाश रहे हैं.’’जहां औषधि क्षेत्र में 2017 में पिछले साल के मुकाबले रोजगार तलाशे जाने में 40 प्रतिशत की गिरावट आयी, वहीं आयुर्वेद के मामले में 56 प्रतिशत की वृद्धि आलोच्य वर्ष में देखी गई. रिपोर्ट के मुताबिक़, सरकारी रोजगार को लेकर भी आकांक्षा कम नहीं हुई है बल्कि इसमें और वृद्धि ही हुई है. वैश्विक स्तर पर प्रौद्योगिकी क्षेत्र में रोजगार लोग चाहते हैं लेकिन भारत में रूझान सार्वजनिक क्षेत्र में रोजगार पर ही है. 

करियर को बेहतर गति प्रदान करेंगे ये टिप्स...

जानिए, क्या कहता है 26 दिसंबर का इतिहास

2018: यहां जानिए, कब-कब रहेगा स्कूलों में अवकाश

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -