टूथपेस्ट के ज़्यादा इस्तेमाल से हो सकता है ब्रैस्ट कैंसर का खतरा
टूथपेस्ट के ज़्यादा इस्तेमाल से हो सकता है ब्रैस्ट कैंसर का खतरा
Share:

क्या आप जानते हैं कि जो टूथ पेस्ट आप इस्तेमाल कर रहे है उसमे चूहे मारने की दवा और शू पॉलिश भी मिले हुए है. जी हां यह बिलकुल सच है. मार्किट में कुछ ऐसे टूथपेस्ट भी उपलब्ध है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होते है. हाल में ही हुई एक एक रिसर्च में ये बात सामने आयी है की हम लोग जो टूथपेस्ट अपने दांतो को साफ़ करने के लिए इस्तेमाल करते है उनमे कुछ ऐसे ज़हरीले पदार्थ मिले होते है जीने कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी का खतरा होता है.

टूथपेस्ट में कार्सिनोजन नामक तत्व मिलाया जाता है जो हमारी सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है. इसके अलावा टूथपेस्ट को बनाने के लिए ट्रीक्लोसन नामक तत्व का भी इस्तेमाल किया जाता है. यह आमतौर पर एंटीबैक्टीरियल के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इससे रोगों का विकास होता है. ट्रीक्लोसन को हेल्थ विभाग ने हानिकारक कीटनाशक का दर्जा दिया है.

वैसे तो टूथपेस्ट बनाने वाली कंपनियों ने यह दावा किया है कि ट्रीक्लोसन नामक तत्व से कोई हानि नहीं होती है. लेकिन बहुत सारे स्वास्थ्य एजेंसियों ने इस बात का दावा किया है की ट्रीक्लोसन को अगर लम्बे समय तक इस्तेमाल किया जाए तो यह सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकता है. इसके लगातार इस्तेमाल से लीवर सेल्स धीरे धीरे क्षतिग्रस्त होते है. इसके साथ ही यह स्तन की कोशिकाओं को खतरा पहुंचाती हैं और इससे ब्रेस्ट कैंसर भी हो सकता है.

एसिडिटी की समस्या में फायदेमंद है मटके का पानी

एसिडिटी की समस्या से निजात दिलाता है ताम्बे के बर्तन में रखा पानी

शुगर पेशेंट्स के लिए फायदेमंद है अजवाइन का पानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -