ज़्यादा सोडियम हो  सकता है आपके बच्चे के लिए खतरनाक
ज़्यादा सोडियम हो सकता है आपके बच्चे के लिए खतरनाक
Share:

माता-पिता अच्छे से जानते हैं कि पोषण के लिए बच्चे को क्या-क्या खिलाना चाहिए. लेकिन जानकारी के अभाव में वे बच्चों को अधिक सोडियमयुक्त आहार का सेवन कराते हैं जिससे केवल 6 साल में ही बच्चे उच्च रक्तचाप की समस्या से ग्रसित हो जाते हैं. 

1-मांस के टुकड़े में भी सोडियम की अधिक मात्रा होती है, जो कि रक्तचाप को बढ़ा सकती है. खासकर बच्चों को रेड मीट नहीं खिलाना चाहिए. केवल एक रोस्टेड टर्की ब्रीस्ट में 440 मिग्रा सोडियम होता है.

2-तले हुए आलू के चिप्स में नमक भी बहुतायत में डाला जाता है. इसके अलावा चिप्स में शुगर और फैट भी होता है जो कि अधिक नुकसानदेह है. चिप्स का स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें नमक डाला जाता है और यही खतरनाक बन जाता है.

3-अगर आप ब्रेकफास्ट में अपने बच्चे को सैंडविच देते हैं तो यह एक स्वास्थ्यवर्धक नाश्ता नहीं है बल्कि यह बच्चे के लिए नुकसानदेह हो सकता है. इसमें सोडियम की मात्रा अधिक होती है. इसलिए बच्चे को सैंडविच की जगह स्वस्थ और पौष्टिक आहार दीजिए.

4-पनीर में भी सोडियम की अधिक मात्रा होती है, इसलिए बच्चों को पनीर का सेवन नहीं करना चाहिए. हालांकि पनीर में अन्य पौष्टिक तत्व होते हैं लेकिन सोडियम की अधिक मात्रा इसे बच्चों के स्वास्थ्य के प्रतिकूल बनाती है.

पान खाने की आदत अच्छी है या बुरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -