दिल को नुकसान पहुंचा सकता है अधिक मात्रा में चीनी का सेवन
दिल को नुकसान पहुंचा सकता है अधिक मात्रा में चीनी का सेवन
Share:

मीठा खाना अधिकतर लोग पसंद करते है. कई लोग तो जरुरत से ज्यादा ही मीठा खाना पसंद करते है, पर क्या आपको पता है की अधिक मात्रा में मीठा खाने से आपकी सेहत को बहुत सारे नुकसान पहुँच सकते है. ज़्यादा मीठा खाने से  वजन बढ़ने के साथ-साथ दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का भी खतरा रहता है. नियमित रूप से मीठे का सेवन से बॉडी के अंदर फैट जमा होने लगता है, जो आपके शरीर को नुकसान पहुंचाता है.

 
1- ज़्यादा मीठा खाने से बॉडी में कॉलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता है जिसके कारण आपके दिल के ऊपर दबाव पड़ता है. जिसके कारण खून की नलिकाओं पर नकारात्मक प्रभाव पड़ने लगता है जिससे दिल की बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है.

2- नियमित रूप से अधिक मात्रा में मीठा खाने से बॉडी में इंसुलिन की मात्रा बढ़ जाती है जिसके कारण डायबिटीज होने का खतरा रहता है. इसके अलावा अधिक मात्रा में मीठे के सेवन से आपको मोटापा, हार्ट प्रॉब्लम्स मेटाबॉलिक सिंड्रोम होने का खतरा बढ़ जाता है.

3- चीनी का अधिक सेवन बॉडी में फैट के जमने का कारण बन सकता है. सिर्फ चीनी ही नहीं बल्कि इसे किसी भी रुप में खाने मोटापे की समस्या हो सकती है. मीठे के सेवन से इसका असर सबसे ज़्यादा  कमर के आसपास के हिस्से पर होता है,अधिक मीठे के सेवन से कमर के आसपास के हिस्से पर चर्बी जमा हो जाती है.

 

जानिए क्या है प्रैग्नेंसी में बादाम खाने के फायदे

सर्दियों के मौसम में इन तरीको से रखे अपने बच्चे की सेहत का ख्याल

एलुमिनियम फॉयल में पैक खाना हो सकता है आपकी सेहत के लिए खतरनाक

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -