अधिक मात्रा में चावल खाने से हो सकता है डाइबिटीज होने का खतरा
अधिक मात्रा में चावल खाने से हो सकता है डाइबिटीज होने का खतरा
Share:

चावल लगभग सभी लोगो को बहुत पसंद होता है,बहुत से लोग तो ऐसे होते है जिनका पेट बिना चावल खाये भरता ही नहीं है. ज़्यादातर लोग रात के समय चावल नही खाते है पर उनके लिए दिन में चावल खाना बहुत ज़रूरी होता है,पर क्या आपको पता है की चावल कासेवन करने से पेट भर जाता है पर ये बहुत जल्दी पच जाते है जिससे भूख बार-बार लगती है,इसके अलावा ज्यादा मात्रा में चावल खाने से हमारी सेहत को भी बहुत सारे नुकसान पहुँच सकते है.आज हम आपको अधिक मात्रा में चावल खाने से होने वाले नुक़्सानो के बारे में बताने जा रहे है. 

1- अगर आप एकबार में एक कटोरी पके हुए चावल का सेवन करते है तो इससे आपके शरीर को कम से कम 10 चम्मच के बराबर कैलोरी की प्राप्ति होती है. नियमित रूप से चावल का सेवन करने से डायबिटीज का खतरा रहता है. 

2- पके हुए चावल में कार्बोहाइट्रेड्स की भरपूर मात्रा मौजूद होती है.अगर आप रोज़ाना चावल का सेवन करते है तो इससे वजन भी बढ़ सकता है. 

3- चावल का सेवन करने से पेट बहुत जल्दी भर जाता है.और ये बहुत जल्दी और आसानी से पच भी जाता है. पर चावल खाने से जितना जलदी पेट भरता है ऊनि ही जल्दी आपको दुबारा भूख भी लग जाती है. 

4-सफेद चावल में न्यूट्रिएंट्स की मात्रा ना के बराबर मौजूद होती है, जिससे इसके सेवन से शरीर को जरूरी विटामिन्स और न्यूट्रिएंट्स नहीं मिल पाते. 

 

एसिडिटी और खट्टी डकार को दूर करती है अजवाइन

एंटीऑक्सीडेंट की कमी को पूरा करती है ये चीजे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -