लहसुन का अधिक सेवन पहुंचा सकता है लीवर को नुकसान
लहसुन का अधिक सेवन पहुंचा सकता है लीवर को नुकसान
Share:

खाना बनाने के लिए लहसुन का इस्तेमाल तो लगभग हर कोई करता है, ये हमारे खाने का स्वाद बढ़ाता है, लहसुन में भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल मौजूद होते है जो हमारी सेहत को बहुत सारे लाभ पहुंचाने का काम करते है, पर हम आपको बता दे की लहसुन हमारी सेहत को तभी तक लाभ पहुंचाता है जब तक आप इसका सेवन सीमित मात्रा में करते है,अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से  सेहत को नुकसान भी हो सकता है.आज हम आपको लहसुन से होने वाले साइड इफैक्ट्स के बारे में बताने जा रहे है.

1-लीवर का शरीर का बहुत अहम हिस्सा होता है,इसलिए शरीर  के स्वस्थ रहने के लिए लीवर का स्वस्थ होना बहुत ज़रूरी होता है. पर अगर आप लहसुन का सेवन अधिक मात्रा में करते है तो इससे आपके लीवर को नुकसान पहुंच सकता है. लहसुन में भरपूर मात्रा में ऑक्सीडैंट गुण मौजूद होते है जो हमारे शरीर में विषाक्त  पदार्थों को जमा कर देते हैं जो लीवर पर बुरा असर डालते हैं.

2-अगर आप अपने खाने मे लहसुन का अधिक इस्तेमाल करते है तो इससे आपको स्किन से जुडी कई बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है. अधिक मात्रा में लहसुन खाने से एक्जिमा की समस्या  हो जाती है,एक्जिमा की समस्या होने पर त्वचा लाल पड़ जाती है और उसपर रैशेज भी पड़ जाते हैं. लहसुन में भरपूर मात्रा में एलियिन लाइसे नामक एंजाइम मौजूद होता है जिसके कारण त्वचा पर जलन होने लगती है.

3-लहसुन में बहुत तेज गंध होती है जिसके कारन अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से साँसों से बदबू आने की समस्या हो सकती है. लहसुन में कुछ ऐसे कैमिकल मौजूद होते हैं जो सांसो की बदबू पैदा करने का कारण बनते हैं.

 

अधिक चीनी के सेवन हो सकता है लीवर के ख़राब होने का खतरा

मुलेठी के इस्तेमाल से दूर हो सकती है लीवर की सूजन

हार्ट अटैक के खतरे से बचाते है हल्दी और काली मिर्च

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -