स्वच्छता के अग्रदूत अय्यर
स्वच्छता के अग्रदूत अय्यर
Share:

चम्पारण : कभी -कभी कोई व्यक्ति अपने शासकीय दायित्वों को भी इस तरीके से निभाते हैं, कि मानों वह उनका व्यक्तिगत कार्य हो. ऐसे ही कार्यों की ख्याति जब देश के साथ ही विदेशों में पहुँचती है, तो उनकी प्रशंसा भी बहुत होती है. ऐसे ही एक शख्सियत की तारीफ पीएम मोदी ने चंपारण सत्याग्रह के शताब्दी समारोह में भाषण के दौरान की.

आपको बता दें कि जिस व्यक्ति की तारीफ पीएम मोदी ने की उनका नाम परमेश्वरन अय्यर  है, जो प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत अभियान से जुड़े हुए हैं. 1981 बैच के यूपी कॉडर के आईएएस अधिकारी अय्यर विश्व बैंक के विश्व खाद्य कार्यक्रम और 2006 में ग्रामीण जल स्वच्छता के लिए काफी काम कर चुके हैं. 2009 में स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेकर अय्यर विश्व बैंक के साथ जुड़ गए . जहाँ उन्होंने जल आपूर्ति और स्वच्छता के मुद्दों पर अमेरिका और ब्रिटेन जैसे देशों में भी काम किया.

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 अक्टूबर 2014 को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी से स्वच्छ भारत अभियान शुरू किया .जिसकी जिम्मेदारी गुजरात कॉडर के आईएएस अधिकारी विजय लक्ष्मी जोशी को दी गई, लेकिन नवंबर 2015 में उनके द्वारा स्वैच्छिक सेवा निवृत्ति ले लिए जाने पर मोदी सरकार ने परमेश्वर अय्यर की मदद लेने की सोची.3 फरवरी 2016 को मोदी सरकार ने परमेश्वर अय्यर को भारत वापस बुलाया. अय्यर को स्वच्छ भारत अभियान में स्वच्छता विशेषज्ञ नियुक्त करते हुए संयुक्त सचिव का उत्तर दायित्व दिया गया , जिसे वे बखूबी निभा रहे हैं. इसीलिए उनकी तारीफ पीएम मोदी ने चंपारण सत्याग्रह के शताब्दी समारोह के भाषण में की .

यह भी देखें

नेपाल के पीएम ओली ने पीएम मोदी से की मुलाकात

मोतिहारी में पीएम ने दिखाई रेल परियोजनाओं को हरी झंडी

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -