देर रात तक मोबाइल का उपयोग हानिकारक-शोध
देर रात तक मोबाइल का उपयोग हानिकारक-शोध
Share:

दिल्ली: अगर आप भी देर रात तक मोबाइल चलाते है तो सावधान हों जाए एक शोध के अनुसार पाया गया है कि  देर रात तक सोने से पहले स्मार्टफोन का उपयोग करने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है. स्टडी के मुताबिक साढ़े 6 वर्षों में लाखों लोगों का डाटा इकट्ठा करने के बाद पता चला है कि इससे 10 प्रतिशत तक जिंदगी के कम होने का खतरा है.

शोध के अनुसार रात के समय स्मार्टफोन का उपयोग करने से आंखें आर्टिफीशियल लाइट के सम्पर्क में आती हैं जिससे आंखों पर तनाव बढ़ता है व इससे आपको नींद आने व उठने का संकेत देने वाले दिमाग के बीचों-बीच बना ग्लैंड भी प्रभावित हो रहा है. इस शोध के दौरान पता चला कि देर रात तक स्मार्टफोन के उपयोग से लोगों की डायबिटीज बीमारी की स्टेज में बढ़ौतरी हुई

इसके अलावा  मानसिक रोग व न्यूरो की समस्याओं में भी बढ़त देखी गई. इस शोध को सह-लीड कर रहे लेखक क्रिस्टन नूटसन का अनुमान है कि इससे मनोवैज्ञानिक तनाव बढ़ता है व गलत समय पर खाना खाने और एक्सरसाइज न करने से ज्यादातर लोगों की सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है. उनकी टीम ने सुझाव देते हुए कहा है कि रात में ज्यादा देर तक स्मार्टफोन का उपयोग करने वाले लोगों के लिए बिस्तर पर जाने के समय को ठीक करने की जरूरत है.

वीडियो: इंटरनेट इस्तेमाल करने के समय भूल कर भी ना करें ये गलती

एक मुलाकात लिटिल ऐप डेवलपर आदित्य चौबे से

पोर्ट्रोनिक्स के साउंडबार को कई सोर्सेज पर चला सकते हैं

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -