मिजोरम चुनाव: कड़ी सुरक्षा के बीच सभी 40 विधानसभा सीटों पर मतदान जारी

मिजोरम चुनाव: कड़ी सुरक्षा के बीच सभी 40 विधानसभा सीटों पर मतदान जारी

नई दिल्ली: देश में विधानसभा चुनाव के चलते बुधवार 28 नवंबर को मध्यप्रदेश और मिजोरम में चुनाव वोटिंग हो रही है। जानकारी के अनुसार बता दें कि मिजोरम में विधानसभा चुनाव के लिए 40 सीटों पर मतदान शुरु हो गया है, बता दें कि सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरु हो गई है। वहीं बता दें कि राज्य की 40 विधानसभा सीटों पर कुल 209 प्रत्याशियों की किश्मत आज ईवीएम मशीन में बंद हो जाएगी, इनमें से 9 महिला उम्मीदवार हैं। 

मिजोरम चुनाव: राज्य में अब तक 15 फीसद मतदान, 47 बूथ संवेदनशील घोषित

दरअसल पिछली बार के चुनाव में केवल 6 महिला उम्मीदवार मैदान में थीं। वहीं इसके अलावा अगर हम कुल प्रत्याशियों की बात करें तो इसमें साल 2013 के मुकाबले 67 उम्मीदवार ज्यादा मैदान में उतरे हैं। वहीं पिछले चुनाव की तरह इस बार भी महिला मतदाता, पुरुषों के मुकाबले ज्यादा हैं। कुल 768,181 मतदाताओं में 393,685 महिलाएं और 374, 496 पुरुष अपने मतों का प्रयोग करेंगे। इसके साथ ही ये तो रही राज्य की बात अब हम बताएंगे ऐसे समुदाय के बारे में जिसके रुख से पता चलेगा की राज्य में किसकी सरकार बनेगी।

मध्यप्रदेश चुनाव: इंदौर, भोपाल में बढ़-चढ़कर हो रहा मतदान

गौरतलब ​है कि 40 सीटों वाली मिजोरम विधानसभा में 9 विधानसभा क्षेत्र ऐसे है जहां ब्रू शरणार्थी अहम भूमिका निभाते है। इसमें भी इस समुदाय की सबसे ज्यादा जनसंख्या मामित जिले में है, यहां बता दें कि मामित में तीन विधानसभा-हाच्चेक, डाम्पा और मामित शामिल हैं। इसके बाद अगर ये किसी क्षेत्र में भारी मात्रा में है तो वो है कोलासिब जिला के दो विधानसभा क्षेत्र और फिर इसके बाद नंबर आता है लुंगली जिले में ब्रू समुदाय के मतदाताओं का। यहीं कारण है बीजेपी से लेकर तमाम पार्टियां ब्रु समुदाय के सहारे राज्य की सत्ता हासिल करना चाहती है। गौरतलब है कि इन दिनों मिजोरम के अलावा राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और तमिलनाडू में भी विधानसभा के चुनाव हो रहे हैं। वोटिंग की गिनती 11 दिसंबर को की जाएगी।


खबरें और भी 

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव: मतदान शुरू होने के बाद कई स्थानों पर खराब हुई ईव्हीएम

मध्यप्रदेश चुनाव: 2907 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे पांच करोड़ से ज्यादा मतदाता

सीएम शिवराज सहित कई दिग्गजों ने डाला वोट, मिजोरम में भी वोटिंग जारी