वेट लॉस के दौरान गलतियां
वेट लॉस के दौरान गलतियां
Share:

वज़न कम करना एक कला है जिसमें ज़रा सी चूक आपकी प्लानिंग को फेल कर सकती है। तो इन किन गलतियों को करें नज़रअंदाज़ वेट लॉस के दौरान, आइए जानें।

• भूखे न रहे- डाइटिंग का मतलब खाना न खाना या भूखे रहना नहीं है। भूखे रहने से बॉडी में गैस बन सकती हैं और काफी तकलीफ दायक हो सकती है।

• कभी न छोड़े ब्रेकफास्ट- अक्सर लोगों की ये सोच होती है कि नाश्ता स्किप करने से वो जल्दी और ज्यादा पतले हो जाएंगे। तो अगर आप भी ऐसा कुछ कर रहे हैं तो तुरंत अपने रूटीन को चेंज करें।

• अवॉइड प्रोटीन- वेटलॉस के लिए सही मात्रा में प्रोटीन का सेवन बहुत जरूरी है क्योंकि कम प्रोटीन लेने से भूख ज्यादा लगती है और आपका डाइटिंग का मकसद विफल हो जाता है।

• पैक्ड ड्रिंक्स- डायटिंग के दौरान कोशिश करें कि आप केवल फ्रेश जूस, छाछ व लस्सी का सेवन करें। क्योंकि पैक्ड ड्रिंक्स के अंदर ज्यादा कैलोरी होती है और फ्रेश की अपेक्षा फायदे कम होते हैं, ऐसे में इनसे परहेज करें।

• खाना जल्दी-जल्दी खाना- वैज्ञानिक तथ्यों के आधार पर ये साबित हुआ है कि हमें पेट भरने के लगभग 15 मिनट बाद ये पता चलता है कि हमारा पेट भर गया है। ऐसे में खाने को आराम-आराम से खाएं।

• बिना प्लान के खाना-पीना- हर काम का एक समय होता है। समय से ब्रेकफास्ट, लंच, स्नैक्स और डिनर, ऐसे में डायटिंग के दौरान इन सभी चीजों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

• डाइट फूड पर विश्वास- आजकल बाजार में कई तरह के डाइट फूड मौजूद हैं। ये डाइट फूड आप ये सोच कर लेती रहती हैं कि यह आपकी फिटनेस के लिए बहुत अच्छा है जबकि ऐसा नहीं है। डाइट फूड लेते वक्त आप भले उसमें फैट या कैलोरी की मात्रा कम देखते हैं लेकिन शायद ये भूल जाते हैं कि उसमें कितना नमक और शुगर है।

ये डिश करेगी आपके वजन को कण्ट्रोल

काजू और बादाम भी पंहुचा सकते है हमारी सेहत को नुकसान

अदरक का पानी करता है कैंसर से बचाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -