CBSE नहीं अब यूजीसी नेट, जेईई मेन्स, नीट के आयोजन की जिम्मेदारी NTA को

Jul 07 2018 05:34 PM
CBSE नहीं अब यूजीसी नेट, जेईई मेन्स, नीट के आयोजन की जिम्मेदारी NTA को

नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने आज बड़ा फैसला लेते हुए कहा है कि अब सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) नीट, जेईई मेन्स, यूजीसी नेट, प्रबंधन से जुड़ी सीमैट और फार्मेसी से जुड़ी जीपैट परिक्षाओं का आयोजन नहीं करेगा. बल्कि अब इन सभी परीक्षाओं को आयोजित कराने की जिम्मेदारी  नेशनल टेस्टिंग एजैंसी (एनटीए) की होगी. सरकार के इस कदम से अब CBSE के कंधों से काम का भार कम हुआ हैं. वहीं नेशनल टेस्टिंग एजैंसी (एनटीए) की जिम्मेदारियों में इजाफा होगा. 

परीक्षा के आयोजन के संबंध में यह जानकारी आज मानव सांसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने संवाददाताओं से बात करते हुए दी. उन्होने कहा कि एनटीए अब यूजीसी नेट की परीक्षा दिसंबर में आयोजित करेगी. नेशनल टेस्टिंग एजैंसी (एनटीए) के हाथों में परीक्षा की जिम्मेदारी आने के बाद परीक्षाओं का समय भी बदला गया हैं. 

एनटीए अब नीट परीक्षा का आयोजन हर वर्ष फरवरी और मी में दो बार करेंगी. जबकि जेईई (मेन्स) की परीक्षा हर साल जनवरी और अप्रैल माह के दौरान आयोजित होंगी. प्रकाश जावड़ेकर ने छात्रों को लेकर कहा कि वे दोनों बार परीक्षा का हिस्सा बन सकते हैं. फिलहाल इन परीक्षाओं के संदर्भ में पाठ्यक्रम, प्रश्नों के रूप ओर भाषा के विकल्प के बारे में कोई बदलाव नहीं किया गया है. 

जो मां की नहीं वो भाजपा की क्या....

मप्र: अब कटनी की पांच साल की बेटी का दामन भी.......

राहुल गाँधी को क्या बताना चाहते थे भय्यू जी महाराज...

Live Election Result Click here here for more

General Election BJP INC
545 343 96
Orrissa BJD BJP+
147 103 27
Andhra Pradesh YSRCP TDP
175 144 30
Arunachal Pradesh BJP+NPP OTHER
60 22 7
Sikkim SKM SDF
32 10 8