करोड़ों टन सोने का भंडार मिला
करोड़ों टन सोने का भंडार मिला
Share:

भारत में करोड़ो टन सोने का भंडार मिलने की पुष्टि होने से ऐसा फिर लगने लगा है कि भारत सोने की चिड़िया बन जाएगा. ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि वैज्ञानिकों और भूगर्भ शास्त्रियों ने राजस्थान में 11.82 करोड़ टन सोने का भंडार होने की पुष्टि कर दी है. अब यदि इस सोने को खोज लिया जाता है, तो देश की आर्थिक स्थिति बेहतरीन हो जाएगी.

उल्लेखनीय है कि विशेषज्ञों के दावे पर भरोसा करें तो सोने का यह भंडार अधिकांशतः बांसवाड़ा और उदयपुर जिले में स्थित है.राजस्थान में सभी बहुमूल्य धातुओं की खोज किये जाने का काम जारी है .इसके तहत जिंक, सिल्वर और तांबा आदि की खोज की जा रही है. इस बीच सोने का भंडार मिलने की पुष्टि हो गई है. तांबा और सोने की खोज जारी है .

विभागीय अधिकारी ने बताया कि इन धातुओं के होने के संकेत मिलने के बाद धातुओं की खोज सीकर जिले के नीमा का थाना में भी चल रही है. सोना और तांबे के अलावा वैज्ञानिकों को शीश और जस्ता सहित अन्य धातुओं के मिलने के भी संकेत मिले हैं.इसके पहले राजस्थान में तेल और गैस मिलने की भी पुष्टि हो चुकी है.वैज्ञानिकों के अनुसार 3.50 करोड़ टन लेड और जस्ते का भंडार राजपुरा-दारिबा खदान में होने की सम्भावना जताई है, वहीं भिलवाड़ा में भी धातुओं की खोज का अभियान चल रहा है . राजस्थान में अब तक 8 करोड़ टन तांबा पाया गया है.

यह भी देखें

सोना पहुंचा शिखर पर

धरती ने उगला अरबों रुपयों का सोना...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -