मौसम विभाग ने दी अगले 36 घंटे खतरा बने रहने की चेतावनी

मई के महीने में बारिश और तूफान ने उत्तर भारत के कई राज्यों को तबाह कर दिया है. आपदा प्रबंधन की टीम अपने अपने काम में जुट गई है. मगर खतरा अभी टला नहीं है. मौसम विभाग ने अगले 36 घंटे में फिर से तूफान और बवंडर आने की चेतावनी जारी की है. विभिन्न राज्यों में अब तक तूफान की चपेट में आने से करीब 100 से अधिक मौते हो चुकी है, वही सैकड़ों घायल हुए है. जान के साथ माल का नुकसान भी हुआ है. गृह मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार और यूपी के लिए चेतावनी जारी की है.

वहीं, उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों में आज आंधी तूफान की आशंका है. बुधवार को आए आंधी तूफान में प्रदेश में 75 लोगों की मौत हो गयी थी.  आगरा में बुधवार को तूफान आने से एक ही परिवार के तीनों लोगों की मौत हो गई. मौसम विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि शनिवार को सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, बागपत और मेरठ में आंधी तूफान आने की आशंका है.

वैज्ञानिकों का कहना है कि तूफान वेदर सिस्टम के दुर्लभ मेल की वजह से आया है, जो अमूमन आने वाले तूफानों के पैटर्न से अलग रहा है.इससे पहले, वेस्टर्न डिस्टरबेंस से राजस्थान, पंजाब व हरियाणा के ऊपर चक्रवात बना. इससे गरजने वाले बादल बने, जो यूपी होते हुए बिहार पहुंचे और बंगाल की खाड़ी, उत्तरी पाक और जम्मू कश्मीर से आ रही नमी इस चक्रवात को मिली.तापमान ज्यादा होने की वजह से कुछ ही घंटों में तूफान जैसा माहौल बन गया. 

48 घंटे में तूफान के फिर लौटने के आसार

झारखण्ड में बिजली गिरने से 7 मौते

आधा देश जलमग्न, 50 से ज्यादा की मौत

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -