किडनी के लिए फायदेमंद होते है मेहँदी के पत्ते
किडनी के लिए फायदेमंद होते है मेहँदी के पत्ते
Share:

मेहँदी श्रृंगार का एक बहुत ही अहम् हिस्सा होती है,खासकर के हमारे हिन्दू धर्म में मेहँदी का बहुत महत्व होता है,इसे सुहाग की निशानी भी माना जाता है,पर क्या आपको पता है की मेहँदी के पत्ते हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होते है,इसके इस्तेमाल से कई बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है, 

1-माइग्रेन की समस्या में भी मेहँदी के पत्तो का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है. अगर आपको माइग्रेन की समस्या है तो इससे आराम पाने के लिए रोज रात को सोते वक़्त थोड़े से पानी में मेहंदी के कुछ पत्तों को डालकर छोड़ दे,अब सुबह उठने पर इस पानी को छानकर पिएं. ऐसा करने से आपके सर का दर्द ठीक हो जायेगा.

2-स्किन से जुडी समस्याओ में भी मेहँदी का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है,अगर आपको स्किन से जुडी कोई समस्या है तो इससे आराम पाने के लिए मेंहदी के पेड़ की छाल को अच्छे से पीसकर थोड़े से पानी में डालकर उबाल ले,अब इस काढ़े का सेवन रोज सुबह खाली पेट में करे,ऐसा करने से आपकी स्किन से जुडी हर समस्या दूर हो जाएगी,इस बात का ध्यान रखे की इस दौरान साबुन का इस्तेमाल ना करे.

3-आज के  समय में अधिकतर लोग किडनी से जुडी समस्याओ से परेशान रहते है,पर मेहँदी के इस्तेमाल से आप अपनी किडनी को हमेशा स्वस्थ रख सकती है.अगर आपको किडनी से जुडी कोई समस्या है तो इससे छुटकारा पाने के लिए थोड़े से मेहँदी के पत्तो को पीस ले . अब इसे आधा लीटर पानी में डालकर अच्छे से उबाल ले,जब ये अच्छे से उबल जाये तो इसे छानकर पिएं. नियमित रूप से इस पानी का सेवन करने से आपकी किडनी से जुडी सभी समस्याए दूर हो जाएगी.

 

सेहत के लिए फायदेमंद है कालीमिर्च और शहद का सेवन

पथरी की समस्या में फायदेमंद होता है तुलसी का दूध

सर के दर्द से छुटकारा दिला सकते है दूध और नमक

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -