लग्जरी बसों में सफर के दौरान रखे ध्यान
लग्जरी बसों में सफर के दौरान रखे ध्यान
Share:

आज के दौर में सफर के लिए बस भी काफी अच्छी सुविधाएँ देती है, आधुनिक बसों में लम्बा सफर करना भी काफी आरामदायक हो गया है, लेकिन  लग्जरी बसों में कुछ दुर्घटओं की भी सम्भावना रहती है. इन दुर्घटनाओं से बचने के लिए आप सफर में कुछ बातो का विशेष रूप से ध्यान रखे.

1) लग्‍जरी फिचर्स वाली बसों में सीट बेल्‍ट की सुविधा दी जाती है, अगर आप सीट बेल्ट को पहनेगे तो दुर्घटना से बच सकते है. तेज स्पीड से चलती बस को अचानक ब्रेक लगाने के दौरान अगर आपने सीट बेल्ट पहन रखा है आप आगे की तरफ नहीं गिरेंगे.

2) सफर के दौरान अपने साथ किसी भी प्रकार की ज्वलनशील वास्तु को ना ले जाए. सफर में गैस सिलेंडर, पटाखे, स्‍टोव, एसिड जैसी वस्तुओ से बड़ी दुर्घटना हो सकती है.

3) बस में सफर के दौरान अगर आपके साथ बच्चे है, तो उनका विशेष ध्यान रखे, आपातकालीन स्थिति में बच्चो को बस से पहले बहार निकाले. 

4) लक्जरी बसों में कुल तीन आपात द्वार (इमरजेंशी गेट) होते हैं, एक गेट बस के बीच में, एक बस के पिछे की तरफ और एक बस की छत पर होता है. आपात स्थिती में तुरंत आपात द्वार खोले और बस से बाहर निकले.

5) कई बार बस में आग लग जाती है, इस घटना से बचने के लिए बस में चेक करे की अग्निशमन यंत्र कहा लगा है और वह चालू है या नहीं, ताकि घटना के समय तुरंत इसका उपयोग किया जा सके. बस में आग लगने पर अफरा-तफरी ना मचाए, अग्निशमन यंत्र का उपयोग कर उसे नियंत्रित करने का प्रयास करे.

FMCG कंपनियां वस्तु पर दोनों कीमतें लिखें

दस फीसदी संपत्ति दान में देगा भारती समूह

अगले माह बाजार की बदल सकती है स्थिति

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -