'नीले खून' वाले जीवों का मेडिकल लैब में चूसा जा रहा खून
'नीले खून' वाले जीवों का मेडिकल लैब में चूसा जा रहा खून
Share:

दुनिया में सभी का खून एक सा है चाहे वो बाहरी रूप से कैसा भी क्यों ना दिखाई दे. मनुष्य हो या जीव जंतु सभी का खून लाल रंग का होता है. लेकिन आपने कभी ये नहीं सुना होगा कि किसी जीव का खून नीला हो. जी हाँ, आज हम आपको ऐसे ही एक जीव के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका खून लाल नहीं बल्कि नील रंग का है. इतना ही नहीं इसके खून की कीमत भी लाखों में जाती है. आइये जानते हैं उस अजीब जानवर के बारे में.

दरअसल, नॉर्थ अमेरिका का एक अजीब जीव है जिसे आप होर्सशू के नाम से जानते हैं जिसे आप केकड़ा भी कह सकते हैं. इस जंतु का खून आपको नीला मिलेगा. इतना ही नहीं इस केकड़े का खून कई चीज़ों में इस्तेमाल में लिया जाता है. आप देख सकते हैं ये केकड़ा घोड़े की नाल की तरह दिखाई देता है. इसके खून में एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टी मौजूद होती है जिसे मेडिकल साइंस में इस्तेमाल किया जाता है. 

आपको बता दें, इन केकड़ों के खून में हीमोग्लोबिन की जगह कॉपर बेस्ड हीमोस्याइनिन होता है ऑक्सीजन को शरीर के सारे हिस्सों में ले जाता है. यही खून अब उनकी मौत का कारण बन रहा है. इन केकड़ों का खून शरीर में इंजेक्ट करके ये पता लगया जाता है दवाओं में खतरनाक बैक्टीरिया मौजूद तो नहीं है, इसी से इसकी पहचान की जाती है.

इन केकड़ों का खून काम बहुत बड़ा करता है जिससे इसकी कीमत भी 10 लाख रूपए प्रति लीटर है. इनके खून को पाने के लिए इनकी हत्या की जा रही है जिसके कारण इनकी संख्या में भारी गिरावट आ रही है. बता दें, हर साल 5 लाख से भी ज्यादा केकड़ों को इसी वजह से मार दिया जाता है.

एक ऐसा रेस्टोरेंट जहाँ इंसान ही खाता है इंसान को..

ऐसी जगह जहाँ घर और बैंक के दरवाजे कभी नहीं होते बंद

Video : अपने कुत्ते के साथ कुछ ऐसा करती है ये महिला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -