17 मई :सुबह की बड़ी ख़बरें

May 17 2018 10:31 AM
17 मई :सुबह की बड़ी ख़बरें

 

येदियुरप्‍पा ने सीएम पद की शपथ ली 
कर्नाटक में जारी हाई वोल्टेज ड्रामे के बीच बीएस येदियुरप्पा ने कर्नाटक के नए सीएम पद की शपथ ली. राज्यपाल वजुभाई वाला ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलवाई. येदुरप्पा ने किसान और भगवान के नाम पर शपथ ग्रहण की.  गौरतलब है कि कल देर रात सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक भाजपा को बड़ी राहत देते हुए येदियुरप्पा की शपथ पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था .

सुप्रीम कोर्ट ने दिया कांग्रेस को झटका, येदियुरप्‍पा 9 बजे शपथ लेंगे 
सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक भाजपा को बड़ी राहत देते हुए येदियुरप्पा की शपथ पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है. ये राहत कांग्रेस के लिए किसी झटके से कम नहीं है. सुप्रीम कोर्ट ने भारतीय जनता पार्टी से समर्थक विधायकों की लिस्ट भी मांगी है. साथ ही राज्यपाल को दिए गए समर्थन पत्र की भी मांग की है. मामले में अब कोर्ट शुक्रवार की सुबह 10.30 बजे दोबारा सुनवाई करेगी. इससे पहले कांग्रेस और जेडीएस के नेताओं ने राज्यपाल वजुभाई वाला से मुलाकात की. जेडीएस और कांग्रेस ने राज्यपाल को 117 विधायकों के समर्थन का पत्र सौंपा. इसमें 78 कांग्रेस, 37 जेडीएस, एक बसपा और एक निर्दलीय विधायक के हस्ताक्षर हैं. आपको बता दें कि कर्नाटक में 222 सीटों पर मतदान हुआ था, इस हिसाब से बहुमत के लिए 112 विधायकों का समर्थन ही चाहिए. जबकि बीजेपी के पास सिर्फ 104 विधायक हैं.  

कुमारस्‍वामी ने कहा, कर्नाटक में राज्‍यपाल ने केंद्र से मिलकर गुजराती बिजनेस किया 
कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला ने राज्य में चल रही राजनीतिक उठापटक में बीजेपी को सरकार बनाने का न्‍योता दिया है. इसपर जेडीएस ते नेता एचडी कुमारस्‍वामी ने कहा है कि राज्‍यपाल सिस्‍टम सही करें, गुजराती बिजनेस न करें. वहीं, उन्‍होंने सवाल किया कि येदियुरप्‍पा ने कहा था कि मैं शपथ लेने के 24 घंटे के भीतर किसानों का कर्ज माफ कर दूंगा, क्‍या अब वह ऐसा करेंगे?

1990 से हर गर्मी में अनजान बीमारी लेती है बिहार में बच्चों की जान 
मुजफ्फरपुर : बिहार के मुजफ्फरपुर क्षेत्र में हर साल गर्मियों में एक अज्ञात बीमारी से कई बच्चों की जान जा रही है. शुरुआत में बस बुखार फिर बच्चे बेसुध और चिकित्सा के पहले ही जान निकले का सिलसिला चल पड़ता है. केंद्र व राज्य सरकार के स्तर पर पुणे और दिल्ली के अलावा अमेरिका के अटलांटा में पीडि़त बच्चों के खून व नमूनों की जांच कराई गई, मगर बीमारी के कारणों, वायरस या सूक्ष्मजीवी जैसे कोई सबूत नहीं मिले. बारिश शुरू होते ही बीमारी खुद-ब-खुद गायब हो जाती है. इस बीमारी से साल 2012 में 120 मौतें हुईं थीं. इस साल भी गर्मी के आने के साथ सिलसिला शुरू हो चूका है अब तक एक मौत हो चुकी है. 1990 से शुरू ये सिलसिला फ़िलहाल जारी है. 

स्कूल वैन पर गिरा वोल्टेज बिजली तार, गई दो मासूम जानें 
छपरा: स्कूल बस के साथ हुए एक हादसे में दो बच्चों की जान चली गई. मामला बिहार के सारण जिले का है जहा बच्चों को लेकर जा रही एक निजी स्कूल वैन के हाई वोल्टेज वाला बिजली तार गिर गया और दो बच्चों की मौत हो गई. जबकि 6 बच्चे घायल हो गए. इस घटना में बस चालक भी बुरी तरह से झुलसकर जख्मी हो गया. पुलिस के अनुसार, एक निजी स्कूल के बच्चे छुट्टी के बाद वैन में सवार होकर वापस घर लौट रहे थे, तभी हाई वोल्टेज वाला बिजली का तार टूट कर वैन पर जा गिरा.

आईपीएल : मुंबई ने खुद की उम्मीदे जिन्दा रखते हुए बढ़ाई पंजाब की मुश्किलें    

 

 

जिंदगियां मलबे में दबाने को आतुर, पटना का महात्मा गांधी सेतु

बंगला बचाने के लिए मुलायम योगी के घर पहुंचे

विमान में तस्करी का सोना पकड़ा गया

 

क्रिकेट से जुडी ताजा खबर हासिल करने के लिए न्यूज़ ट्रैक को Facebook और Twitter पर फॉलो करे! क्रिकेट से जुडी ताजा खबरों के लिए डाउनलोड करें Hindi News App