शुगर लेवल को कंट्रोल में रखती हैं आम की पत्तियां
शुगर लेवल को कंट्रोल में रखती हैं आम की पत्तियां
Share:

आजकल ज्यादातर लोग शुगर यानी डायबिटीज की समस्या का सामना कर रहे हैं. डायबिटीज होने पर शरीर में ब्लड शुगर का लेवल बढ़ जाता है. जिससे शरीर में इंसुलिन के निर्माण की क्षमता पर बुरा असर पड़ता है. डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए खानपान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है. लोग शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए नियमित रूप से दवाइयों का सेवन करते हैं. जिससे उनके शरीर को बहुत सारे साइड इफेक्ट हो सकते हैं. आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका इस्तेमाल करने से आपका शुगर लेवल हमेशा कंट्रोल में रहेगा. 

आम की पत्तियां सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. इसका इस्तेमाल करने से डायबिटीज का इलाज आसानी से किया जा सकता है. आम की पत्तियों के इस्तेमाल से शुगर की साथ साथ अस्थमा की समस्या से भी आराम मिलता है. आम की पत्तियों में भरपूर मात्रा में न्यूट्रिशंस मौजूद होते हैं जो कॉलेस्ट्रोल के लेवल को भी कम करने में मदद करते हैं. एक रिसर्च के अनुसार आम की पत्तियों में ग्लूकोस अवशोषित करने के गुण मौजूद होते हैं. जो ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल में रखते हैं. आम की पत्तियां शरीर में इंसुलिन के निर्माण को सही करती हैं. जिससे धीरे-धीरे शुगर लेवल कंट्रोल में आने लगता है .

शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए 15 आम की ताजी पत्तियों को डेढ़ सौ मिलीलीटर पानी में अच्छे से उबाल लें. रात भर के लिए ऐसे ही छोड़ दें. सुबह इस पानी को छानकर पीए. लगाताr 3 महीने तक ऐसा करने से आपका शुगर लेवल हमेशा कंट्रोल में रहेगा.

 

किडनी फेलियर का कारण हो सकती हैं ये गलत आदतें

बढ़ती तोंद को कम करने के लिए रोज सोने से पहले पिएं यह चाय

पथरी की समस्या को दूर करते हैं यह घरेलू नुस्खे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -