गर्भवती महिलाओ के लिए फायदेमंद होता है आम का सेवन
गर्भवती महिलाओ के लिए फायदेमंद होता है आम का सेवन
Share:

एक औरत जब गर्भ धारण करती है तो उसे अपनी सेहत का खास ध्यान रखना पड़ता है. क्योकि उसके खान पान पर ही उसके पेट में पल रहे बच्चे की सेहत निर्धारित होती है. अगर माँ का खानपान स्वस्थ होगा तभी उसके अंदर पल रहा शिशु भी स्वस्थ पैदा होगा. कई महिलाओं को इस अवस्था में मीठा खाना बहुत पसंद होता है. ऐसे में उनके लिए आम का सेवन बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है.

1-एक प्रेग्नेंट औरत के शरीर में आयरन की विशेष आवश्यता होती है. इसलिए उनके लिए आम का सेवन बहुत लाभदायक होता है. आम में आयरन की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जिसके कारण इसके रोज़ाना सेवन से शरीर से खून की कमी दूर हो जाती है.

2-आम में भरपूर मात्रा में आयरन, विटामिन सी,विटामिन ए, विटामिन बी6, पोटेशियम और फॉलिक एसिड मौजूद होतेहै. जो एक प्रेजेंट महिला के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं. अगर आप इस अवस्था में आम का सेवन करती है तो इससे आपका प्रतिरक्षा तंत्र मज़बूत बनता है और साथ ही आपको उर्जा भी मिलती है.

3-अक्सर देखा गया है की प्रेग्नेंसी में ब्लडप्रशर की समस्या भी बहुत बढ़ जाती है. पर अगर आप ऐसे में आम का सेवन करती है तो इससे आपका ब्लड प्रेशर हमेशा कण्ट्रोल में रह सकता है. आम में भरपूर मात्रा में पोटेशियम और  मैग्निशियम पाए जाते हैं. जो ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखने का काम करते है.

 

कैंसर की बीमारी से बचा सकते है निम्बू के छिलके

स्वस्थ रहना है रोज करे एक अखरोट का सेवन

वजन को कण्ट्रोल में रखती है किशमिश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -