युद्धाभ्यास गगन शक्ति हुआ शुरू
युद्धाभ्यास गगन शक्ति हुआ शुरू
Share:

राजस्थान : राजस्थान के पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में 15 दिन तक चलने वाले भारतीय युद्धाभ्यास गगन शक्ति 2018 की आज शुरुआत हो गई.इस अभ्यास में 1100 से ज्यादा विमान व हेलीकॉप्टर हिस्सा ले रहे हैं.इस अभ्यास का मुख्य उद्देश्य सेना की युद्धक क्षमता का परीक्षण करना है.

खास बात यह है कि स्वदेश निर्मित तेजस पहली बार किसी युद्धाभ्यास में शामिल हो रहा है. इसके अलावा सुखोई-30, मिग-21, जगुआर और मिराज जैसे एयरफोर्स के 500 से ज्यादा लड़ाकू विमान इस युद्धाभ्यास में हिस्सा ले रहे हैं. लड़ाकू विमानों के अलावा बड़े परिवहन विमान सी-17 ग्लोब मास्टर, सी-30 जे सुपर हर्क्युलिस भी अभ्यास में शामिल हुए है. इस युद्धाभ्यास में भारतीय वायु सेना की ही अपनी सेना की नकली दुश्मन सेना बनाई गई है. इनमें ब्लू, रेड और व्हाइट सेनाएं हैं.

आपको बता दें कि इस युद्धाभ्यास में देश के लगभग 3000 ऑफिसर और 15000 हजार वायु सैनिक हिस्सा ले रहे हैं.वायुसेना द्वारा यह अभ्यास दिन और रात को भी किया जा रहा है . दरअसल ऐसे युद्धाभ्यास से भारतीय वायु सेना परिपक्व होती है. इस युद्धाभ्यास से वास्तविक युद्ध होने पर दुश्मन को ठिकाने लगाने में बहुत मदद मिलती है.यह युद्धाभ्यास 22 अप्रेल तक चलेगा. रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की भी आने की उम्मीद जताई गई है

यह भी देखें

10वीं पास के लिए भारतीय वायुसेना में इन 145 पदों पर होगी भर्तियां

पैसे के लेनदेन में पत्नी सहित वायुसेना अधिकारी को उतारा मौत के घाट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -