चुनौतियों का सामना करने से नहीं डरती हैं मालविका अय्यर

सभी लोग अपनी जिंदगी में किसी न किसी चुनौती का सामना करते हैं. पर बहुत कम लोग ऐसे होते हैं जो अपनी जिंदगी में आने वाली मुश्किलों और चुनौतियों का डटकर सामना कर पाते हैं. कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपनी जिंदगी की सारी समस्याओं को पार करके अपनी मंजिल तक पहुंच ही जाते हैं. आज हम आपको एक ऐसी शख्सियत के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका नाम मालविका अय्यर है. मालविका ने एक बम ब्लास्ट में अपने दोनों हाथ खो दिए थे. अपने दोनों हाथ खोने के बाद भी मालविका ने अपनी जिंदगी से हार नहीं मानी और हर चुनौती का डटकर मुकाबला किया. 

मालविका की उम्र 28 वर्ष है. इन्होने 13 साल की उम्र में एक एक्सीडेंट के दौरान अपने दोनों हाथ खो दिए थे.  13 साल की उम्र में जब मालविका खेल रही थी, तो वहां पास में ही मौजूद एक गोला बारूद की फैक्ट्री से एक ग्रेनेड उनके पास आकर गिरा और उन्होंने उसे बॉल समझ कर अपने हाथों में उठा लिया. हाथों में उठाते ही ग्रेनेड फट गया जिससे मालविका बुरी तरह से जख्मी हो गई. इस हादसे में उनकी जान तो बच गई, पर उनके दोनों हाथ चले गए. उनके पैरों में भी बहुत ज्यादा चोट आई. जिसे ठीक करने के लिए डॉक्टर ने उनके पैरों में लोहे की रॉड डाली. 18 महीने तक अस्पताल में इलाज करवाने के बाद मालविका ने धीरे-धीरे खुद से चलना शुरू किया और फिर उन्होंने प्रोस्थेटिक हाथों के द्वारा अपने काम करने भी शुरू कर दिए.

इसके बाद मालविका ने क्रैश कोर्स में दाखिला लिया और एक राइटर की मदद से उन्होंने बोर्ड के एग्जाम दिए. अपनी मेहनत से उन्होंने बोर्ड एग्जाम में अच्छे नंबर पाए. और फिर उन्होंने अर्थशास्त्र में अपना ग्रेजुएशन पूरा किया. मालविका का कहना है, कि मैं हमेशा ऐसे लोगों से घिरी रहती थी जिनकी जिंदगी में सब कुछ सही ढंग से चल रहा होता था. मेरी तरह अपने जीवन में छोटी-छोटी चीजों के लिए संघर्ष नहीं करना पड़ता था. आज के समय में मालविका एक इंटरनेशनल मोटिवेशनल स्पीकर है. वह अपनी जिंदगी से निराश हुए लोगों को जीवन की राह दिखाती हैं. इसके अलावा मालविका एक्टिविस्ट सोशल वर्क में पीएचडी कर चुकी हैं और साथ ही एक फैशन मॉडल भी है.

 

खूबसूरती में किसी मॉडल से कम नहीं है इस गाँव की सरपंच

अपनी अलग आवाज के बाद भी रानी मुखर्जी ने हासिल की फिल्मों में सफलता

बहुत ही ईमानदार होते हैं मेष राशि वाले लोग

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -