घर में बनाएं अपना कफ सिरप

घर में बनाएं अपना कफ सिरप

ज्यादातर बदलते मौसम में लोगों को सर्दी जुखाम की समस्या हो जाती है. कभी-कभी यह समस्या इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि लोगों को दवाइयों और कफ सिरप का सेवन करना पड़ता है. मार्केट में मिलने वाले कफ सिरप सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसलिए आज हम आपको घर में ही कफ सिरप बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं. होममेड कफ सिरप का सेवन करने से आपकी सर्दी खांसी की समस्या दूर हो जाएगी. 

कफ सीरप बनाने के लिए अदरक, शहद, नींबू और ग्लिसरीन ले ले. 

अदरक में कुछ ऐसे नेचुरल गुण मौजूद होते हैं जो खांसी की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं. अदरक का सेवन करने से गले की सूजन से भी आराम मिलता है. इसके अंदर भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो सर्दी जुखाम की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं. 

शहद सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह शरीर को इंफेक्शन से बचाता है. इसके अंदर  एंटी माइक्रोबियल और एंटीऑक्सीडेंट से गुण मौजूद होते हैं. जो सर्दी खांसी से आराम दिलाते हैं. 

नींबू में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी मौजूद होते हैं. नींबू का सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो जाती है. 

कफ सिरप बनाने के लिए अदरक, नींबू, शहद और पानी ले ले. अब अदरक को छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. अब नींबू को कद्दूकस करें. एक बर्तन में एक कप पानी लेकर गर्म करें. अब इस गर्म पानी में 200 ग्राम कटी अदरक डालकर अच्छे से उबालें. अब इसमें कद्दूकस किया हुआ नींबू डालकर उबालें. अब इसे छानकर इसमें एक कप शहद डालकर फिर से गर्म करें. अब इसमें नींबू का रस डालकर धीमी आंच पर पकाएं. अब इसमें ग्लिसरीन मिलाकर ठंडा कर लें. अब इसे किसी शीशी में भरकर रख लें. रोजाना दिन में दो बार इस कफ सिरप का सेवन करने से आपकी सर्दी खांसी की समस्या दूर हो जाएगी.

 

बारिश के मौसम में फायदेमंद होता है दही का सेवन

जानिए क्या है रसगुल्ले के स्वास्थ्य लाभ

हड्डियों को कमजोर बना सकते हैं ये फूड्स

?