घर में बनाइये टेस्टी स्पंजी रसगुल्ले
घर में बनाइये टेस्टी स्पंजी रसगुल्ले
Share:

अगर आप अपने घर में कुछ मीठा बनाना चाहती है तो इसके लिए आज हम आपके लिए टेस्टी स्पंजी रसगुल्लों की रेसिपी लेकर आये है,आप इनको आसानी से अपने घर पर बना सकती है,तो चलिए जानें इसे बनाने की विधि

सामग्री

1 लीटर दूध,300 ग्राम चीनी,2 नींबू,2 1/2 पानी,1 1/2 कप चीनी,1/2 चम्मच गुलाब जल,1/2 चम्मच छोटी इलायची पाउडर

विधि

1- स्पंजी रसगुल्ले बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में दूध डालकर गर्म होने के लिए रख दे,जब दूध गर्म हो जाये तो गैस को बंद कर दें और थोड़ा ठंडा कर लें.

2- अब निम्बू को काटकर उसका रस निकाल ले और इसमें थोड़ा सा पानी मिला लें.

3- अब इसे दूध में डालकर अच्छे से मिलाये जिससे दूध फट जाये.दूध के फट जाने पर इसे सूती कपड़े में डाल कर छान लें और थोड़ी देर के लिए लटका दे जिससे इसका सारा पानी निकल जाये.

4- अब इसे एक प्लेट में निकाल लें और हाथो से मिलाये,इसे तब तक मिलाये जब तक ये मुलायम ना हो जाये.अब इस छैने को 10-12 भागों में बांट लें और हर गोले को राउंड शेप में बना ले.ऐसे ही  सारे गोले तैयार करें.

5- अब एक बर्तन में थोड़ा सा पानी डाल दे और इसे गैस पर रख दे,जब ये पानी उबलने लगे तो इसमें चीनी डालकर अच्छे से पकाये,अब इसमें गुलाब जल और इलायची पाउडर मिला दें.

6- अब इस चाशनी में 1-1 करके तैयार किए हुए छैना के गोले को डाल दे, और फिर इस पैन को 10 मिनट के लिए प्लेट से ढक दें. और थोड़ी थोड़ी देर पर रसगुल्लों को हिलाते रहें. आप देखेंगे कि इनका अाकार दोगुना हो गया है. आपके रसगुल्ले तैयार हैं और इन्हें ठंडा होने के लिए रख दें.

शाम के नाश्ते में बनाये नूडल्स ब्रेड रोल्स

जानिए क्या है यदि स्टिर फ्राई की रेसिपी

घर में लीजिये गोलगप्पो का मजा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -