नाश्ते में बनाये ब्रेड उत्तपम
नाश्ते में बनाये ब्रेड उत्तपम
Share:

अधिकतर लोग नाश्ते में डोसा इडली या उत्तपम खाना पसंद करते है आजतक आपने उड़द की दाल और चावल से बने हुए उत्तपम को खाया होगा इसे बनाने में काफी समय लगता है,पर आज हम आपको ब्रेड से उत्तपम बनाने के तरीके के बारे में बताने जा रहे है,ये खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है और इसे बनाने में ज़्यादा समय भी नहीं लगता है.
 
सामग्री

200 मि.ली पानी,80 ग्राम प्याज,60 ग्राम टमाटर,100 ग्राम शिमला मिर्च, 6 ब्रैड स्लाइस,200 ग्राम सूजी,80 ग्राम मैदा,150 मि.ली दही,15 ग्राम धनिया,1 टीस्पून अदरक का पेस्ट,1 टीस्पून हरी मिर्च,1 टीस्पून नमक,1 टीस्पून तेल 

विधि

1-ब्रेड उत्तपम बनाने के लिए सबसे पहले ब्रेड की स्लाइस को लेकर उसके किनारो के भूरे हिस्से को काटकर अलग कर दे.अब इन ब्रेड्स को मिक्सी में डालकर एक बार चलाये,ऐसा करने से ब्रेड क्रश हो जाएगी. 

2-अब इस क्रश ब्रेड को एक बर्तन में डाल दे और इसमें सूजी, मैदा, दही, और पानी मिलाकर अच्छे मिक्स करे,इसे तब तक मिक्स करना है जब तक की ये आपस में अच्छे से ना मिल जाये. 

3-अब इस पेस्ट में कटे हुए प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च, धनिया, अदरक पेस्ट, हरी मिर्च और नमक मिलाकर अच्छे से मिक्स करें. 

4-उत्तपम बनाने के लिए एक पेन को गैस पर चढ़ा दे,जब ये गर्म हो जाये तो इसमें थोड़ा सा तेल डाल दे और तेल के गर्म होने पर इसमें उत्तपम के पेस्ट को डालकर  गोल आकार में फैलाएं. 

5-जब ये एक तरफ से पक जाये तो इसे पलट कर दूसरी तरफ से पकाये,अगर ये पेन में चिपक रहा है तो इसके चारो तरफ से थोड़ा सा तेल और डाल दे.इसे  तबतक पकाएं जबतक इनका रंग लाइट गोल्डन ब्राउन न हो जाएं. 

6-आपका ब्रैड उत्तपम रेडी है अब आप इसे नारियल या धनिये की चटनी के साथ सर्व करें. 

 

घर में बनाइये ब्रेड के गुलाब जामुन

इस तरीके से बनाये राजमे से एक नयी डिश

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -