स्वस्थ रहने के लिए रोज करें अरबी का सेवन

स्वस्थ रहने के लिए रोज करें अरबी का सेवन

अरबी की सब्जी खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. अरबी का सेवन करने से वजन कंट्रोल में रहता है. अरबी में भरपूर मात्रा में कैलोरी, फाइबर, प्रोटीन, पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम और आयरन जैसे तत्व मौजूद होते हैं. इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा होने के कारण यह पाचन तंत्र को मजबूत बनाने का काम करती है. 

1- अरबी में सोडियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जिसके कारण इसका सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और दिल की बीमारियों के होने का खतरा भी कम हो जाता है. 

2- अगर आप हफ्ते में तीन बार अरबी का सेवन करते हैं तो डिप्रेशन की समस्या नहीं होती है. अरबी का सेवन करने से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाव होता है. अरबी में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं. जो शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को पनपने नहीं देते हैं. 

3- अरबी भूख को कंट्रोल करने का काम करती है. इसको खाने से देर तक आपका पेट भरा रहता है. इसके अलावा इसमें पाए जाने वाले फाइबर मेटाबॉलिज्म को सक्रिय बनाते हैं. जिससे वजन कंट्रोल में रहता है. 

4- जिन लोगों को पेट से जुड़ी समस्याएं हैं उनके लिए अरबी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. इसमें  फाइबर की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाते हैं.

 

शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद होते हैं ये आहार

दाढ़ी नहीं बढ़ती है तो अपनाएं यह असरदार घरेलू नुस्खे

खाना हेल्दी और टेस्टी बनाने के कुछ आसान टिप्स

?