मेजर ध्यानचंद को भारत रत्न देने की मांग को लेकर भारतीय हॉकी टीम सहित आम लोगों ने जंतर-मंतर पर किया विरोध प्रदर्शन
मेजर ध्यानचंद को भारत रत्न देने की मांग को लेकर भारतीय हॉकी टीम सहित आम लोगों ने जंतर-मंतर पर किया विरोध प्रदर्शन
Share:

नई दिल्ली: भारतीय हॉकी के महान खिलाडी व हॉकी के जादूगर के नाम से मशहूर मेजर ध्यानचंद को भारत रत्न देने की मांग पर भारतीय टीम के पूर्व हॉकी खिलाड़ियों के साथ ही आम लोगों ने जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन किया. विरोध प्रदर्शन में काफी संख्या में छात्र भी शामिल रहे जो ध्यानचंद को भारत रत्न देने की मांग संबंधी टीशर्ट पहने थे. मेजर ध्यानचंद का जन्मदिन 29 अगस्त को पूरे देश में खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है.

विरोध प्रदर्शन के बाद प्रधानमंत्री कार्यालय को ज्ञापन भी सौंपा गया, जिसमें भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान व राज्यसभा सदस्य दिलीप टिर्की, पूर्व हॉकी खिलाड़ी जफर इकबाल, अजीत पाल सिंह, मोहम्मद रियाज, ध्यानचंद के पुत्र अशोक ध्यानचंद, रेत से कलाकृति बनाने वाले कलाकार सुदर्शन पटनायक समेत अन्य के हस्ताक्षर हैं.

दिलीप टिर्की ने कहा कि ओलंपिक में भारतीय खिलाड़ियों के कमजोर प्रदर्शन पर आंसू बहाया जा रहा है, लेकिन खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए अभी तक क्या किया इस पर विचार करने की जरुरत है. तीन ओलंपिक खेल में भारत को पदक दिलाने वाले हॉकी के जादूगर के नाम पर विश्व भर में कई प्रतिष्ठानों, स्थानों के नाम रखे गए हैं, लेकिन अभी तक उन्हें भारत रत्न नहीं दिया गया है.

उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों के साथ जब तक भेदभाव खत्म नहीं किया जाता है। उन्हें सम्मानित नहीं किया जाता है तब तक खेल का विकास संभव नहीं है. पूर्व हॉकी खिलाड़ी जफर इकबाल ने कहा कि 70 सालों से चली आ रही यह उपेक्षा शायद मोदी सरकार में खत्म हो सकती है और उन्हें भारत रत्न दिया जा सकता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -