देश का पहला ड्राइवरलेस ट्रैक्टर है किसानों के लिए वरदान
देश का पहला ड्राइवरलेस ट्रैक्टर है किसानों के लिए वरदान
Share:

ड्राइवर के बिना कार चलते तो शायद आपने देखा या सुना होगा, लेकिन अब भारतीय वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा देश का  पहला ड्राइवरलेस ट्रैक्टर लेकर आई है। हांलाकि कंपनी से मिली जानकारी के अनुसार यह ड्राइवरलेस ट्रैक्टर 2018 में उपलब्ध होगा।

महिंद्रा एंड महिंद्रा के प्रबंध निदेशक पवन गोयनका ने बताया कि हमारे ट्रैक्टर आर एंड डी हमेशा से ही आधुनिक तकनीक से लैस रहते है। उन्होने कहा कि हमें इस ट्रैक्टर को लांच करते हुए बेहद खुशी हो रही है।

श्री गोयनका ने महिंद्रा एंड महिंद्रा के सौजन्य से कहा कि यह चालक रहित ट्रैक्टर खेती के लिए नई संभावनाएं लेकर आएगा। यह कई अदभुत फीचर्स से लैस है। इसमें ऑटो स्पीयर जीपीएस तकनीक ट्रैक्टर की मदद करता है।

ऑटो हैंडल फीचर के साथ आए इस ट्रैक्टर को किसान बिना किसी स्टीयरिंग इनपुट के ऑपरेट कर सकता है। ट्रैक्टर में लगा ऑटो लिफ्ट जमीन से काम के उपकरण को ऑटो मैटिकली हटा लेता है और साथ ही ट्रैक्टर की अगली पंक्ति में खड़ा कर देता है।

इसमें जियोफेंस लॉक भी है, जो कि यूजर इंटरफेस के माध्यम से खेत नियंत्रण की सीमाओं से बाहर जाने से रोकता है। कंपनी का कहना है कि इसे टैबलेट के माध्यम से दूर से भी ऑपरेट किया जा सकता है। ट्रैक्टर के साथ रिमोट भी दिया जाता है, जो कि आपातकाल में ट्रैक्टर को पूरी तरह से रोक देता है। हांलाकि कीमत को लेकर अब तक कोई खुलासा नहीं किया गया है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -