11 वें दीक्षांत समारोह की तैयारियों को लेकर बैठक आयोजित

उदयपुर। महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के 22 दिसम्बर को प्रस्तावित 11वें दीक्षांत समारोह की तैयारियों पर मंगलवार को कुलपति सचिवालय में बैठक हुई। दीक्षांत समारोह की तैयारियों को लेकर समितियों के संयोजकों ने रूपरेखा बताईए जिस पर कुलपति उमाशंकर शर्मा ने आवश्यक सुधार के निर्देश दिए। कुलसचिव प्रियंका जोधावत ने बताया कि, दीक्षांत समारोह विश्वविद्यालय के विवेकानंद सभागार में होगा।

कार्यक्रम में राज्यपाल कल्याण सिंह, कृषि मंत्री डाॅ. प्रभुलाल सैन व गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया शामिल होंगे। समारोह में पोस्टग्रेजुएशन में गोल्डमेडलिस्ट विनीता कश्यप को कुलाधिपति अपने हाथों से स्वर्ण पदक प्रदान करेंगे। कृषि, गृह विज्ञान, अभियांत्रिकी और तकनीकी, डेयरी विज्ञान, खाद्य प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी व फिशरीज संकाय के पाठ्यक्रमों में 2016 व 2017 में जो विद्यार्थी पास हुए हैं

उन्हें उपाधियां दी जाऐंगी। उपाधियों के साथ करीब 38 श्रेष्ठ विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक प्रदान किया जाएगा। बड़े पैमाने पर विद्यार्थियों को स्नातक उपाधि प्रदान की जाएगी। माना जा रहा है कि राज्यपाल और कृषि मंत्री इस दौरान महत्वपूर्ण भाषण दे सकते हैं। कृषि अनुसंधान को लेकर राजस्थान सरकार और केंद्र सरकार तरह - तरह के प्रयोग कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी किसानों के बीच साॅइल हेल्थ कार्ड का उपयोग करने पर जोर दे रहे हैं। उनका कहना है कि किसानों को इससे उनकी मृदा की उपजाऊ क्षमता पता चलती है। 

कृषि विश्वविद्यालय के प्रतिकुलपति ने किया 6 करोड़ का घोटाला

कृषि कार्यालय का हुआ लोकार्पण

अगले बजट में ग्रामीणों पर रहेगा ध्यान

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -