अब विदेशों में दौड़ेंगी ‘मेड इन इंडिया’ ट्रेनें

Aug 02 2018 08:43 AM
अब विदेशों में दौड़ेंगी ‘मेड इन इंडिया’ ट्रेनें

नई दिल्ली :  भारतीय रेल की पटरियों पर अब तक 'मेड इन इंडिया' ट्रैन नहीं आई लेकिन पडोसी देशों में इस ट्रैन को लेकर लोग काफी उत्साहित हैं. दरअसल श्रीलंका ने हाल ही में भारत से 6 डीईएमयू ट्रेन सेट की मान की है उन्होंने कहा है कि उन्हें जल्द से जल्द 6 डीईएमयू ट्रेन सेट चाहिए. केवल श्रीलंका ही नहीं बल्कि बांग्लादेश और म्यांमार ने भी भारत से ऐसी ही ट्रैन कोच और इंजन की मांग की है. भारत से श्रीलंका को ट्रेन सेटों को निर्यात की जाने की तैयारियां की जा रही है. उन्हें इस समय चेन्नई रेल कोच फैक्ट्री में तैयार किया जा रहा है. रेलवे श्रीलंका के साथ ही बांग्लादेश और म्यंमार को भी ट्रेन कोच और इंजन देने की तैयारी में हैं.

माल्या केस : ब्रिटेन की अदालत ने भारत से की 'ऑर्थर रोड जेल की कोठरी' के विडियो की मांग

भारत बांग्लादेश को 120 एलएचबी कोच और म्यंमार को 18 मीटर गेज रेल इंजन देने के लिए तैयार है. रेलवे अधिकारीयों का कहना है कि जो ट्रैन सेट वह श्रीलंका को निर्यात करेंगे वह कुल 78 होंगे और हर ट्रैन सेट में 13 कोच लगेंगे. ट्रैन सेट आधुनिक सुविधाओं के साथ खूबसूरत और शानदार भी होंगे. भारत सरकार लाइन ऑफ़ क्रेडिट के अनुसार बांग्लादेश, म्यांमार, अंगोला, सूडान, सेनेगल, माली और श्रीलंका को ऐसी ही सुविधाएं दी जाएंगी जिनसे वह भारत की ओर आकर्षित हो.

निजी घर पर हमले का डर, सरकारी आवास में रहेंगे इमरान

आपको पता ही होगा कि इस साल नवंबर तक हाई स्पीड ट्रेनसेट भारतीय ट्रैक पर उतारी जाएगी. रेल कोच फैक्ट्री ने सितंबर तक हाई स्पीड ट्रेनसेट को लाने के बारे में बात की है लेकिन कहा जा सकता है कि वह ट्रेनसेट नवम्बर तक आ जाए. बिना इंजन के ही यह ट्रेन 160 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलेगी. भारत की यह पहली ऐसी ट्रेन होगी जो 16 कोच वाली होगी. इस ट्रेन में दो एग्जिक्यूटिव क्लास भी बनाए जाने की बात की गई है.

खबरें ओर भी.

ट्रम्प के करीबी पर मॉडल ने किया मुकदमा, मांगी बड़ी रकम

विदेशी टूरिस्ट को बहुत पसंद आती हैं भारत में मौजूद यह खूबसूरत जगहें

पाक चुनाव: इमरान और सेना के खिलाफ जनता सड़क पर

?