एमपी के किसान ने जैविक खेती में जीता पहला पुरस्कार
एमपी के किसान ने जैविक खेती में जीता पहला पुरस्कार
Share:

यदि पूरी मेहनत और लगन से कोई काम करे तो सफलता अवश्य मिलती है.इस बात को साबित कर दिया है मध्य प्रदेश के पन्ना जिले के जनवार निवासी किसान लक्ष्मण दास सुखरमानी ने जिन्होंने जैविक खेती में देश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है.

उल्लेखनीय है कि लक्ष्मण दास सुखरमानी को इंटरनेशनल कंपटीशन सेंटर ऑफ ऑर्गेनिक एग्रीकल्चर बेंगलुरु द्वारा वर्ष 2016-17 के लिए प्रथम श्रेष्ठ जैविक कृषक चुना गया है. यही नहीं संस्था द्वारा लक्ष्मण को जैविक खेती के लिए जैविक इंडिया अवार्ड देकर सम्मानित किया है. सम्मान स्वरूप उन्हें 50 हजार रुपए का चेक शील्ड एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किया किया गया. बता दें कि विविध कौशल में मध्य प्रदेश को देश मे तृतीय पुरस्कार भी प्राप्त हुआ है.

इस बारे में विजेता किसान लक्ष्मण दास ने कहा कि विदेशों में किसान जैविक खेती कर कम लागत में अच्छा लाभ कमाते हैं, उसी तरह भारत के किसान भी जैविक खेती से लाभ कमा सकते है .सुखरमानी की चाहत है कि पन्ना जिले के किसान यउनके फॉर्म हाउस पर आकर सामान्य तरीके से जैविक खेती करने के गुण सीखे और खेती को लाभ का धंधा बनाएं. अस्सिस्टेंट डायरेक्टर हॉर्टिकल्चर ने कहा कि जैविक खेती से किसानों के साथ ही धरती को भी लाभ मिलेगा.

यह भी देखें

सीबीआई ने कृषि अधिकारी के घर से 2.15 करोड़ रुपए की नकदी जब्त की

आज से सस्ते हुए 82 उत्पाद ​ और सेवाएं

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -