एम टेक इंफोर्मेटिक्स करेगी 50 करोड़ रुपए का निवेश
एम टेक इंफोर्मेटिक्स करेगी 50 करोड़ रुपए का निवेश
Share:

नई दिल्ली। मोबाइल फोन बनाने वाली भारतीय कंपनी एम टेक इंफोर्मेटिक्स ने वर्ष 2020 तक कारोबार बढ़ाकर एक हजार करोड़ रुपए सालाना पर पहुंचाने का लक्ष्य रखा है और इस दौरान विपणन पर 50 करोड़ रुपए के निवेश की घोषणा की है।  कंपनी के सह संस्थापक एवं कार्यकारी निदेशक गौतम जैन ने यहां बताया कि उनकी कंपनी चालू वित्त वर्ष में 350 करोड़ रुपए का कारोबार करेगी। इसमें हर वर्ष 30 फीसदी से अधिक की बढ़ोतरी हो रही है। उन्होंने कहा कि अभी उनके मोबाइल निर्माण संयंत्र की क्षमता 10 लाख इकाई मासिक है, लेकिन हर महीने मात्र चार लाख मोबाइल फोन का निर्माण किया जा रहा है। मांग के अनुरूप उत्पादन बढ़ाई जाएगी।

उन्होंने कहा कि स्मार्टफोन की मांग बढ़ने के बावजूद फीचर फोन की मांग बनी हुई है। ग्रामीण एवं कस्बाई क्षेत्रों में फीचर फोन की जबरदस्त बिक्री हो रही है और उनकी कंपनी के कुल कारोबार में फीचर फोन की हिस्सेदारी 70 फीसदी है। लेकिन जिस तरह से स्मार्टफोन की बिक्री बढ़ रही है उससे वर्ष 2020 तक उनके कुल कारोबार में फीचर और स्मार्टफोन की हिस्सेदारी 50-50 प्रतिशत की हो जाएगी। अभी स्मार्टफोन की भागीदारी 30 फीसदी है। जैन ने कहा कि चालू वित्त वर्ष में अब तक फीचर के 25 नए मॉडल लांच किए जा चुके हैं और स्मार्टफोन के सात मॉडल उतारे गए हैं। हर महीने उनकी कंपनी एक नया स्मार्टफोन लॉन्च कर रही है। मार्च तक स्मार्टफोन के चार और नए मॉडल लॉन्च करने की तैयारी चल रही है और अब सभी स्मार्टफोन 4 जी तकनीक वाले लॉन्च हो रहे। चालू वित्त वर्ष के अंत 

तक फीचर फोन के भी पांच नए मॉडल उतारने की तैयारी चल रही है। उन्होंने कहा कि एम टेक बैटरी विनिर्माण संयंत्र भी लगा रही है और चालू वित्त वर्ष के अंत तक इसमें उत्पादन शुरू करने की योजना बनाई है। अभी इस संयंत्र की क्षमता पांच लाख इकाई होगी जो सिर्फ कंपनी की अपनी जरूरतें पूरी करने के लिए है। कंपनी का मोबाइल फोन विनिर्माण संयंत्र हिमाचल प्रदेश के बद्दी में है। कंपनी ने इसके निर्माण पर 25 करोड़ रुपए का निवेश किया है और इसी संयंत्र परिसर में बैटरी निर्माण इकाई भी लगाई जा रही है जिस पर पांच करोड़ रुपए व्यय होने का अनुमान है। 

मार्ग ईआरपी और एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स का करार

आधार कार्ड लिंक कराने की डेडलाइन बढ़ी

सोने में गिरावट जारी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -