लंग्स कैंसर के खतरे को कम करती है हरी मिर्च
लंग्स कैंसर के खतरे को कम करती है हरी मिर्च
Share:

हरी मिर्च का इस्तेमाल तो लगभग सभी घरों में किया जाता है, जिन लोगों को तीखा खाना पसंद होता है उन्हें हरी मिर्च खाना बहुत अच्छा लगता है. बहुत से लोगों को ये लगता है की ज़्यादा मिर्च खाने से उनकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है इसलिए वो मिर्च का कम सेवन करते है पर हम आपको बता दें की अगर आप हरी मिर्च का सेवन करते हैं तो इससे आपकी सेहत को नुकसान की जगह बहुत सारे फायदे मिल सकते हैं. हरी मिर्च में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, बी6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट मौजूद होते है जो आपकी सेहत को बहुत सारे लाभ पहुंचाते हैं.

अगर आप नियमित रूप से हरी मिर्च का सेवन करते हैं तो इससे आपकी बॉडी में एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा सही रहती है. और साथ ही इसके सेवन से आपका पाचन तंत्र सुचारु रुप से बना रहता है. हरी मिर्च में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है, जो बॉडी में पाए जाने वाले  दूसरे विटामिन को अवशोषित करने में सहायक होता है, हरी मिर्च में एंटी आक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होने के कारण इसके सेवन से आपके शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है जिससे कैंसर सेल्स से लडऩे में मदद मदद मिलती है. नियमित रूप से हरी मिर्च खाने से लंग्स कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है.

हरी मिर्च में भरपूर मात्रा में डाइट्री फाइबर्स पाए जाते हैं जो शरीर में ज्यादा ऊष्मा का निर्माण करते हैं. जिसके कारण शरीर में बनने वाली ऊष्मा कैलरी बर्न करती है.जिससे इसके सेवन से वजन घटाने से मदद मिलती है.

 

दिल को स्वस्थ रखता है पपीता

गठिया के दर्द से आराम दिलाती है अजवाइन

कब्ज़ की समस्या से छुटकारा दिलाता है पालक का जूस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -