बुधवार के दिन ये काम करने से हो जाते है भगवान गणेश प्रसन्न

By Ramgovind Kabiriya
Nov 28 2017 07:00 AM
बुधवार के दिन ये काम करने से हो जाते है भगवान गणेश प्रसन्न

धार्मिक व्रत और त्योहारों के चलते बुधवार के दिन व्रत रखने से गृह शांति होती है.और जातक का जीवन सुखद व संपन्न व्यतीत होता है. बुधवार का यह व्रत बुध ग्रह की शांत के लिए विशेष रूप से किया जाता है. यह व्रत करना बहुत ही फलदायी सिद्ध होता है। आपको अपने जीवन में ज्ञान, कार्य, बुद्धि, व्यापार आदि में प्रगति पाना है. तो बुधवार के दिन व्रत अवश्य रूप से करें. इस दिन व्रत करना बहुत ही फलदायी माना जाता है। बुधवार के दिन बहुत सी जगह बुध देव के साथ भगवान गणेश का भी पूजन किया जाता है। यदि आप बुधवार के दिन व्रत रखना चाहते है तो कुछ नियमों को ध्यान देना जरूरी है.

अग्नि पुराण के अनुसार बताया जा रहा है की बुध-संबंधी व्रत का शुभ आरम्भ विशाखा नक्षत्र में पड़ने वाले बुधवार से आरंभ करना चाहिए और लगातार जातक को सात बुधवार तक व्रत करना चाहिए। इसका बहुत ही अच्छा परिणाम मिलता है मान्यतानुसार बताया जा रहा है. की बुधवार का व्रत शुरू करने से पहले यदि आप गणेश जी का पूजन और साथ ही साथ नवग्रहों की पूजा करते है. तो इस व्रत से आपके जीवन में और भी अधिक फल मिलता है.यदि आप व्रत के दौरान भागवत महापुराण के किसी एक भी पाठ का अध्यन करते है. तो इससे आपके जीवन में पदोन्नति मिलती है .

बुधवार व्रत शुक्ल पक्ष के पहले बुधवार से शुरू करना अच्छा माना गया है। इस दिन जातक को चाहिए की वह प्रात: काल उठ कर सभी कार्यों से निवृत्त होकर भगवान बुध का पूजन बड़े ही विधि विधान से करे । यदि व्रत करने वाला जातक हरे रंग की माला या वस्त्रों को धारण करता है तो उसके इस व्रत का महत्त्व और भी बढ़ जाता है. 

जातक को चाहिए की वह भगवान बुध की मूर्ति का पूजन करे और यदि मूर्ति ना हो तो वह भगवान शिव की प्रतिमा के समक्छ पूजन कर सकता है. इसका भी बहुत अच्छा फल व उतना ही महत्त्व होता है । पूरे दिन व्रत करने के पश्चात शाम के समय फिर से पूजन कर एक समय भोजन करना चाहिए।

बुधवार व्रत में हरे रंग के वस्त्रों, फूलों और सब्जियों का दान  करने से बहुत ही पुन्न की प्राप्ति होती है । व्यक्ति को इस दिन दही, मूंग दाल का हलवा या हरी सब्जियों या अन्य हरी वस्तुओं से बनी चीजों का सेवन करना चाहिए, यदि व्यक्ति सारे नियम संयम के साथ इस व्रत का पालन करता है तो उसके जीवन में सुख-शांति और धन-दौलत बनी रहेगी उसका जीवन सुखद व्यतीत होगा ।

 

घर की सभी समस्याओ को दूर करता है दूध का ये उपाय

भविष्य में होने वाली अशुभ घटनाओं का संकेत

लाफिंग बुद्धा से आती है घर में सुख और शांति

शनिदोष को दूर कर सकता है नारियल