हेल्दी तरीके से करे अपने वजन को कम
हेल्दी तरीके से करे अपने वजन को कम
Share:

आजकल ज़्यादातर लोग अपने बढ़ते हुए वजन की समस्या से परेशान रहते है,कई लोग तो वजन कम करने के लिए डाइटिंग के नाम पर खाना पीना तक छोड़ देते है,पर हम आपको बता दे की खाना नहीं खाने से वजन तो कम नहीं होता है बल्कि इससे आपके शरीर को और बहुत सारे नुकसान हो सकते है,मोटापे के कारण हमारे शरीर को बहुत सारी बीमारियों के होने का खतरा होता है,जैसे - तनाव, हार्ट प्रॉब्लम और अनिद्रा आदि. पर आज हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से आप अपने वजन को कम कर सकते है.

1-अगर आप अपने वजन को हेल्दी तरीके से कम करना चाहते है तो भरपूर मात्रा में सलाद का सेवन करे. नियमित रूप से फल या सब्जियों का सलाद खाने से आपका वजन बहुत जल्दी कम होने लगेगा,

2-रात के समय कभी भी हैवी डाइट नहीं लेनी चाहिए,इसलिए रात में हमेशा स्नैक्स बादाम, मुरमुरा और अलसी के बीजो का सेवन कर सकते है. इन चीजों के सेवन से आसानी से वजन को कम किया जा सकता है.

3-अधिक मात्रा में चावल के सेवन से भी वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है,सफ़ेद चावल वजन को बढ़ाने का काम करते है इसलिए सफ़ेद चावलों की जगह आप ब्राउन राईस खाएं. ये आपके वजन को कण्ट्रोल में रखता है,ब्राउन राइस में भरपूर मात्रा में आयरन, जिंक, प्रोटीन, फाइबर और मैग्नीशियम मौजूद होते है जो आपके वजन बढ़ने से रोकते है.

4-अपने खाने में ऑयली फूड्स की जगह दही, ओट्स तथा दूध को शामिल करे. इन चीजों के सेवन से 
आपका वजन नेचुरल तरीके से कम होता है.

 

मोटापे की समस्या दूर करता है सेब का मुरब्बा

जानिए कैसे रोके थाइराइड की समस्या में वजन को बढ़ने से

अधिक चीनी के सेवन हो सकता है लीवर के ख़राब होने का खतरा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -