ONGC कर रही प्राकृतिक गैस की तलाश
ONGC कर रही प्राकृतिक गैस की तलाश
Share:

नई दिल्ली : देश की शान कहे जाने वाले हिमालय में अब ओएनजीसी की टीम प्राकृतिक गैस और तेल खोजने में जुटी हुई है. इसके लिए ONGC ने एक सर्वेक्षण कार्य प्रारम्भ किया है, जिसके तहत विशेष उपकरणों का सहारा लिया जा रहा है.

इस सर्वेक्षण टीम के मैकेनिकल इंजीनियर पूर्ण सिंह ने जानकारी देते हुए कहा कि इस सर्वेक्षण कार्य में ONGC ने अल्फाजियो इंडिया लिमिटेड की भी मदद ली है. जहाँ-जहाँ इस टीम को प्राकृतिक गैस और तेल की संभावना लग रही हैं वहां-वहां तलाश और सर्वे किया जा रहा है. आगे जानकारी देते हुए पूर्ण सिंह कहते हैं कि यह सर्वे सितम्बर 2016 में शुरु किया गया था. 2016 में यह सर्वे कुमाऊं के बागेश्वर से शुरु हुआ था और जून 2017 तक चला था.

उस दौरान बागेश्वर के अलावा पिथौरागढ़ और चमोली में भी सर्वे कार्य किया गया था. अब इस साल सितम्बर माह से रुद्रप्रयाग के तिलवाड़ा कस्बे से सर्वे का कार्य शुरु किया गया है. अब यह सर्वे उत्तरकाशी तक पहुंच गया है. उत्तराखंड में यह सर्वे पहली बार किया जा रहा है. इस सर्वे के तहत चिन्हित किये जाने वाले स्थानों पर 20 मीटर गहरे गड्ढे खोदकर इनमे एक विशेष प्रकार की मशीन को लगाया जाता है. यह मशीन,डाटा एकत्रित कर उसे एक चिप में डाल देती है. फिर इस चिप के डाटा को ONGC द्वारा डिकोड किया जाएगा. अब जल्दी ही पता चल जायेगा कि हिमालय किन-किन पदार्थों को अपने में सहेजे है.

महामहिम ने किया अंतर्राष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव का शुभारंभ

ममता शूर्पणखा की कटी नाक को ना भूले- सूरज पाल अम्मू

NOTA वोट अधिक होने पर दोबारा नहीं होगा चुनाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -