देहरादून में स्थित है बड़ा ही अद्भुत 11 मुखी हनुमान मंदिर
देहरादून में स्थित है बड़ा ही अद्भुत 11 मुखी हनुमान मंदिर
Share:

संकट मोचन हनुमान अपने सारे भक्तों के संकटों को हर लेते हैं, जो भी मनुष्य उनकी सच्चे मन से भक्ति करता है, वह निश्चित ही कई संकटो से मुक्त हो जाता है। आज हम आपसे भगवान बजरंग बलि के एक ऐसे मंदिर के बारे में चर्चा करने वाले हैं, जो देश का एक मात्र ग्यारह मुखी हनुमान मंदिर है। जी हां यह देश का बड़ा ही अद्भुत 11 मुखी हनुमान मंदिर है, जो श्रध्दा का प्रमुख केंद्र है। जिस मंदिर के बारे में आज हम आपसे चर्चा कर रहे हैं, यह देहरादून में स्थित है।

देहरादून शहर से जामुनवाला स्थित उत्तराखंड का एक मात्र 11 मुखी हनुमान मंदिर श्रध्दा का केंद्र बना हुआ है। इस मंदिर के पीछे कथा है की रावण ने महामृत्युंजय का जाप करते हुए शिव के दस रुद्रों को प्रसन्न किया और दस सिर वाले रावण का वरदान प्राप्त किया। परंतु जब उसने शिव के वरदान का गलत उपयोग किया, तो उसके विनाश को और श्री राम की सेवा के लिए शिव ने 11 वें रुद्रअवतार के रूप में हनुमान के रूप में जन्म लिया। मां जानकी से अजर अमर अविनाशी होने का वरदान भी प्राप्त किया।

जब लक्ष्मण जी को मेघनाथ से युद्ध करते समय मूर्छा आयी थी और सुषेन वैद्य की सलाह पर संजीवनी लेने हनुमान उत्तराखंड की पर्वत श्रृंखला के द्रोणागिरी पर्वत पर संजीवनी लेने आये थे। हनुमान जब संजीवनी बूटी लेने यहां आये तो कुछ पल जोशीमठ के ठीक ऊपर औली जो अब अंतर्राष्ट्रीय स्कीइंग रिजार्ट के नाम से प्रसिद्ध है। उस औली शिखर पर रुके थे। यहां से उन्हें द्रोणागिरी पर्वत दिखा, जो आज भी दिखता है। इसी के नाम से यहाँ पर संजीवनी शिखर हनुमान मन्दिर बना है,  जो अपनी अदभुत मान्यताओं के कारण प्रसिद्ध हैं।

 

इतिहासकारों की याद में हर साल मनाते हैं उत्कल दिवस

मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया से ऊँचा होगा यह मंदिर

मंदिर में मूर्तियों से तोड़-फोड़ बनी तनाव की स्थिति

काशी को मिलेगा वर्ल्ड हेरिटेज सिटी का दर्जा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -