IPL-8 : सुपर किंग्स ने मुंबई को 6 विकेट से हराया

Apr 17 2015 08:32 PM
IPL-8 : सुपर किंग्स ने मुंबई को 6 विकेट से हराया
मुंबई : ड्वायन स्मिथ (62) और ब्रेंडन मैक्लम (46) के बीच हुई 109 रनों की आतिशी साझेदारी की बदौलत चेन्नई सुपर किंग्स ने वानखेड़े स्टेडियम में हुए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आठवें संस्करण के 12वें मैच में मुंबई इंडियंस को छह विकेट से मात दे दी। सुपर किंग्स ने मुंबई से मिले 184 रनों के बड़े लक्ष्य को बौना साबित करते हुए चार विकेट खोकर 20 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया और आईपीएल-8 में लगातार तीसरी जीत दर्ज की। 

दूसरी ओर मुंबई इंडियंस की किस्मत ने लगातार चौथे मैच में उनका साथ नहीं दिया और आईपीएल-8 में पहली जीत से वह अब भी दूर ही रह गए। विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरे सुपर किंग्स को स्मिथ और मैक्लम ने अपेक्षा से कहीं बेहतर शुरुआती दिलाई और आईपीएल में पॉवरप्ले का दूसरा सबसे तेज स्कोर बना डाला। 

पॉवरप्ले में सर्वाधिक 100 रन बनाने का रिकॉर्ड भी सुपर किंग्स के ही नाम है, जो उन्होंने पिछले संस्करण में किंग्स इलेवन पंजाब टीम के खिलाफ बनाया था। स्मिथ और मैक्लम की इस तूफानी साझेदारी पर हरभजन सिंह ने लगाम लगाई। हरभजन ने आठवें ओवर की दूसरी और छठी गेंद पर क्रमश: मैक्लम और स्मिथ के विकेट चटका डाले। मैक्लम का कैच विनय कुमार ने जबकि स्मिथ का कैच रोहित शर्मा ने लपका।

 पवेलियन लौटने से पहले हालांकि स्मिथ और मैक्लम ने 109 रनों की आतिशी साझेदारी कर विशाल लक्ष्य को आसान बना दिया। दोनों बल्लेबाज जब पवेलियन लौटे तो सुपर किंग्स के आठ ओवरों में 115 रन हो चुके थे और उन्हें शेष 12 ओवरों में जीत के लिए मात्र 69 रन और बनाने रह गए थे। मैक्लम ने 20 गेंदों में छह चौके और दो छक्के लगाए, जबकि स्मिथ ने 30 गेंदों में आठ चौके और चार छक्के जड़े। 

इसके बाद सुरेश रैना (नाबाद 43) ने शानदार पारी खेलते हुए टीम को जीत तक पहुंचा दिया। रैना ने 29 गेंदों की अपनी पारी में चार चौके और दो छक्के लगाए। जीत के लिए आखिरी रन ड्वेन ब्रावो (नाबाद 13) ने 17वें ओवर की चौथी गेंद पर छक्का जड़कर हासिल किया। सुपर किंग्स के बल्लेबाजों के आगे मुंबई इंडियंस का कोई भी गेंदबाज प्रभावित करने में नाकाम रहा। 

दो ओवर में 18 रन देने वाले विनय कुमार सबसे किफायती गेंदबाज रहे, हालांकि वह कोई भी विकेट हासिल करने में असफल रहे। दूसरी ओर सर्वाधिक दो विकेट लेने वाले हरभजन ने 4 ओवरों में 44 रन लुटाए। इससे पहले, टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरे मुंबई इंडियंस की शुरुआत काफी खराब रही और 12 रन पर उसके शीर्ष तीन बल्लेबाजी पवेलियन लौट चुके थे। 

इसके बाद हालांकि कप्तान रोहित शर्मा (50) ने पहले हरभजन (24) के साथ चौथे विकेट के लिए 45 रनों और फिर कीरन पोलार्ड (64) के साथ पांचवें विकेट के लिए 75 रनों की साझेदारी कर टीम को मजबूत स्थिति में ला खड़ा किया। इससे पहले चोटिल एरॉन फिंच की जगह लेंडिल सिमंस, पार्थिव पटेल के साथ पारी की शुरुआत करने उतरे। हालांकि पटेल पहले ही ओवर में खाता खोले बगैर आशीष नेहरा की गेंद पर पगबाधा करार दिए गए। 

नेहरा ने अपने अगले ही ओवर में कोरी एंडरसन (4) को भी फॉफ दू प्लेसिस के हाथों कैच आउट करवा दिया और सिमंस भी पांच रन के निजी योग पर प्लेसिस को कैच थमा बैठे। सिमंस का विकेट ईश्वर पांडेय ने लिया। इसके बाद हालांकि रोहित और पोलार्ड ने मात्र 33 गेंदों में आतिशी साझेदारी निभाई। पदोन्नति के साथ पांचवें क्रम पर बुलाए गए हरभजन ने 21 गेंदों में दो चौके और एक छक्का लगाया। 

30 गेंदों में पांच चौका और एक छक्का लगाकर अर्धशतक पूरा करने के ठीक बाद आशीष नेहरा ने ड्वेन ब्रावो को हाथों लपकवा कर रोहित की पारी का समापन किया। इस बीच बेहद आक्रामक अंदाज में खेल रहे पोलार्ड ने 14वें ओवर में रवींद्र जडेजा की गेंद पर तीन छक्के लगाकर 26 गेंद जड़ डाले। पोलार्ड ने छठे विकेट के लिए अंबाती रायडू (29) के साथ 49 रनों की साझेदारी निभाई और टीम को अच्छे स्कोर तक पहुंचा दिया। 

दोनों ही बल्लेबाजों को हालांकि ड्वेन ब्रावो ने आखिरी ओवर के चौथे और पांचवें लगातार दो गेंदों पर चलता किया। दोनों ही बल्लेबाज ऊंचे शॉट लगाने के प्रयास में कैच आउट हुए। रायडू का कैच जडेजा ने लपका, जबकि पोलार्ड का कैच ड्वायन स्मिथ ने लिया। रायडू ने जहां 16 गेंदों में एक चौका और तीन छक्का लगाया वहीं पोलार्ड ने अपनी तूफानी पारी में 30 गेंदों का सामना कर चार चौके और पांच छक्के जड़े। 

सुपर किंग्स के लिए आशीष नेहरा ने सबसे अच्छी गेंदबाजी की और चार ओवरों में 23 रन देकर तीन विकेट चटकाए। आखिरी ओवर में आठ रन देकर दो विकेट लेने वाले ब्रावो ने चार ओवरों के अपने स्पेल में कुल 30 रन दिए।
?