विश्व के टॉप विश्वविद्यालय की लिस्ट जारी, देश का यह विश्वविद्यालय भी शामिल
विश्व के टॉप विश्वविद्यालय की लिस्ट जारी, देश का यह विश्वविद्यालय भी शामिल
Share:

हाल ही में टाइम्स हायर एजुकेशन द्वारा विश्व की सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटी की लिस्ट जारी की गई है. जिसमे देश के विश्वविद्यालय भी स्थान बनाने में कामयाब हुए हैं. देश की एक यूनिवर्सिटी ने टॉप 100 में स्थान पाया, जबकि अन्य विश्वविद्यालयों ने टॉप 500 में जगह बनाई है. तो आइये नजर डालते है, दश की किस यूनिवर्सिटी ने टॉप लिस्ट में जगह हासिल की है और दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटी कौनसी है...

टाइम्स हायर एजुकेशन ने विषय के आधार पर विश्व विश्वविद्यालय रैंकिंग 2018 की घोषणा की है. यह लिस्ट इंजीनियरिंग, टैक्नोलॉजी और कम्प्यूटर साइंस के आधार पर जारी की गई है. जिसमे एशिया की कई यूनिवर्सिटीज ने अपना दबदबा कायम रखा है. इस सूची में एशिया के 132 विश्वविद्यालयो ने जगह बनाई है. और 10 सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटी में भी एशिया के विश्वविद्यालय का नाम शामिल है. 

टाइम्स हायर एजुकेशन की इस रैंकिंग में इंजीनियरिंग कैटेगरी में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (आईआईएस), बैंगलोर टॉप 100 में जगह बनाने में कामयाब रहा है. जिसमे इसने 89वीं रैंक हासिल की है. वही दूरी और देश की आईआईटी कानपुर को वर्ल्ड रैंकिंग में 201-250 के बैंड में रखा गया है. इस बार जारी हुई लिस्ट में कोई भी आईआईटी अपनी जगह बनाने में नाकामयाब रही है. 

दुनिया की टॉप रैंकिंग में स्टैंनफोर्ड यूनिवर्सिटी (यूएस), कैलीफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टैक्नोलॉजी और यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफॉर्ड (यूके) ये यूनिवर्सिटीज टॉप पर काबिज है. बता दें कि यह रैंकिंग कई आकलनों का आधार पर जारी की गई है. यह एकेडमिक रेप्युटेशन, एम्प्लॉयर रेप्युटेशन, फैकल्टी, स्टॉफ, पेपर आदि चीजों को ध्यान में रखकर जारी की जाती है.

ये भी पढ़े-

जानिए, क्या कहता है 22 अक्टूबर का इतिहास

बैंकिंग से जुड़े रोचक प्रश्नोत्तर

इतिहास से जुड़े कुछ ख़ास प्रश्नोत्तर

 

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -