देश के हर राज्य में नवरात्रि के अनेक रंग...
देश के हर राज्य में नवरात्रि के अनेक रंग...
Share:

भारत को त्यौहारों का देश कहा जाता हैं, और पुरे वर्ष में भारत में कई तरह के त्यौहार मनाये जाते हैं. और उन्ही में से एक त्यौहार आता हैं नवरात्रि, जिसे बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता हैं. आज हम बात कर रहे है नवरात्री की जो हमारे देश में कई अलग-अलग जगहों पर बड़े ही धूमधाम से  मनाई जाती हैं, आज हम जानेंगे देश की कुछ ऐसी जगहों के बारे में जहां पर नवरात्रि को बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता हैं.

गुजरात- हम आपको ले चलते गुजरात की नवरात्रि में जहां गरबे बिन नवरात्री अधूरी सी लगती हैं. यहाँ पर गरबा विशाल स्तर पर आयोजित किया जाता हैं. गुजरात में मिट्टी के घड़े को पूजा जाता हैं, घड़े में पानी के साथ सुपारी और चांदी का सिक्का भरा जाता है. अगर आपको पारपंरिक गरबा और डांडिया का आनंद लेना है, तो आप नवरात्रि के दिनों में गुजरात जरूर जाये.

पंजाब- पंजाब में नवरात्रि के समय जागरण होता है और साथ ही में नवरात्रि के सप्तमी, अष्टमी और नवमी के दिन व्रत रखते है, व्रत खोलने के लिए 12 साल से कम उम्र की लड़कियों की पूजा की जाती है और उन्हें माँ दुर्गा का रूप माना जाता है. इसको 'कंजक' कहा जाता है, कंजक में लड़कियों को पूरी, चने और हलवे का भोग लगाते है.

वाराणसी- उत्तरप्रदेश के वाराणसी में होने वाले नवरात्रि में पूरा काशी भक्ति में डूबा रहता है. नवरात्री के दिनों वाराणसी में रामलीला का बड़े ही धूम धाम से आयोजन किया जाता है, इसके चलते वाराणसी के घाटों पर बड़ी ही चहल-पहल और रौनक रहती है.

पश्चिम बंगाल- पश्चिम बंगाल का पहनावा बड़ा ही दिलचस्प रहता है, इस पहनावे में महिलाएं सफ़ेद रंग की लाल बार्डर वाली साड़ी पहनती है और उसके साथ लाल रंग की बड़ी सी बिंदी लगाती है. जिससे उनकी सुंदरता और भी बढ़ जाती है, साथ ही पुरुष धोती और कुर्ता पहनते है. वहां की महिलाएं देवी माँ का स्वागत शंक बजाकर करती है, दुर्गा पूजा को पांच दिवसीय महोत्सव के भव्य रूप में मनाया जाता है. यहाँ का महोत्सव महादशमी पर माता की मूर्तियों के विसर्जन के बाद समाप्त हो जाता है. ऐसे में अगर आप कोलकत्ता जाये तो वहां के इस महोत्सव का आनंद जरूर उठाये. ये आपके लिए यादगार होगा.

दिल्ली- दिल्ली में कई तरह की संस्कृति को एक साथ देखा जा सकता है. दिल्ली के कई हिस्सों में माँ की झांकी का भव्य आयोजन किया जाता है. यंहा के चितरंजन पार्क में बंगाली लोग माँ दुर्गा की पूजा करते है. साथ ही असम के लोग भी अपने रीती-रिवाजो को निभाते हुए माँ दुर्गा की भक्ति में लीन रहते है. 

ये भी पढ़े 

पितृ पक्ष : एक ही दिन में सभी पितरों का श्राद्ध (महालया अमावस्या)

इन चीजों से करे श्रीकृष्ण की पूजा

जानिए क्या है भगवान् की पूजा में फूलो से ज़ुड़े नियम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -