यहां दूसरों की पत्नी चुराकर करते हैं ऐसा काम...

यहां दूसरों की पत्नी चुराकर करते हैं ऐसा काम...
Share:

दुनिया में कई ऐसे देश हैं जहां पर शादी-समारोह को लेकर कई तरह के रीति रिवाज देखने को मिलते हैं. आदिवासी समाज में शादी के रीति रिवाज काफी अलग होते हैं. 

यहां हम आपको पश्चिमी अफ्रीका की वोदाब्बे जनजाति के बारे में बताने जा रहे है. इस जाति के रीति रिवाज शादी की रस्म को लेकर बहुत अलग है.

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि यहां पर एक-दूसरे की बीवियों को चुराकर शादी करने की अजीब परंपरा है. दुनिया की हर जनजाति का अपना-अपना रिवाज होता है. 

इस रिवाज में यह भी बताया गया है कि इंसान की पहली शादी तो घरवालों की मर्जी से होती है, लेकिन दूसरी शादी उन्हें किसी की पत्नी चुराकर करनी होती है.

आपको बता दे कि इस जनजाति में हर साल गेरेवोल फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है. इस मौके पर लड़के तैयार होकर अपने चेहरे को रंगों से रंग लेते हैं. 

और दूसरे की पत्नी को सामूहिक आयोजन में डांस और अलग-अलग तरह की क्रिया कलाप करके रिझाने की कोशिश करते हैं. इस दौरान यह भी ख्याल रखा जाता है कि पति को इस बात की जानकारी बिल्कुल ना हो. 

महिला के मान जाने पर दोनों वहां से भाग जाते हैं और समुदाय के लोग फिर उनकी शादी करवा देते हैं. इस तरह की शादी को दक्षिणी अफ्रीका में लव मैरेज का नाम देकर स्वीकार कर लिया जाता है.

और पढ़े-

आवारा कुत्तों ने छात्रा के साथ किया ऐसा काम...

होमवर्क न करने पर उतरवा दिए छात्रा के कपड़े

दुनिया की सबसे दयालु जेल, जहां जाना चाहें हर इंसान!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -