आपकी इंग्ल‍िश भी होगी शानदार- जानें कुछ खास
आपकी इंग्ल‍िश भी होगी शानदार- जानें कुछ खास
Share:

हमारे लिए किसी भी भाषा को सीखना मुस्किल नहीं है बस हमारा रुझान होना चाहिए ,क्योकिं लगनशीलता और प्रेक्टिस से हर कठिन से कठिन कार्य पूर्ण हो सकता हैं.हर एक व्यक्ति भाषाओँ का ज्ञान उस वातावरण में रहकर ही सीखता हैं .

हम डर और न कर पाने की चेष्टा रखने से ही पीछे रह जाते हैं, आप यदि नीचे दिए गए कुछ नियमों का पालन करते हैं तो भाषा को सीख पाते हैं .

1. Overmorrow: अंग्रेजी में कल के बाद वाले दिन को बताने के लिए ज्यादातर लोग The Day After Tommorow का प्रयोग करते हैं. इतने लंबे वाक्य से बचने के लिए आप Overmorrow शब्द का इस्तेमाल कर सकते हैं.

2. Tittle: i और j के ऊपर वाले डॉट को क्या कहते हैं. जरा दिमाग पर जोर दीजिए और बताइए. अगर आपको पता चल गया हो तो अच्छी बात है. जिन लोगों को अभी भी पता नहीं चल पाया है तो बता दें कि इसे Tittle कहते हैं.

3. Glabella: इस शब्द का इस्तेमाल आप दोनों भौहों के बीच की जगह को बताने के लिए कर सकते हैं.

4. Obelus: ÷ इसे क्या कहते हैं? आप सिंपल सा जवाब देंगे कि यह Division का चिन्ह है. हां, यह Division का ही चिन्ह है. और इसे Obelus कहा जाता है.

5. Vagitus: जब कोई नवजात शिशु रोता है तो उसके रोने को Cry बोलने से ज्यादा बेहतर है कि आप Vagitus बोलें.

6. Barm: बीयर के झाग को Barm कहते हैं.

7. Purlice: तर्जनी उंगली और अंगूठे के बीच की खाली जगह को Purlicue कहते हैं.

8. Snellen Chart: जब आप अपने आंखों की जांच करवाने के लिए अस्पताल जाते हैं तो वहां आपको एक चार्ट पढ़ने के लिए दिया जाता है, जिस पर Alphabet लिखे रहते हैं. इस चार्ट को Snellen Chart कहते हैं.

9. Aphthongs: Knee, Island, half इन शब्दों को बोलते समय आप पहले शब्द में K, दूसरे शब्द में S और तीसरे शब्द में L को साइलेंट रखकर बोलते हैं. इन साइलेंट अक्षरों को ही Aphthongs कहा जाता है.

10. Rasceta: आपकी कलाई पर बनने वाली लकीरों को Rasceta कहा जाता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -