जानिए कैसे करें थायराइड की समस्या का घरेलू उपचार

जानिए कैसे करें थायराइड की समस्या का घरेलू उपचार

आजकल थायराइड की समस्या ज्यादातर लोगों में देखने को मिल रही है.  थायराइड तितली के आकार का गले में मौजूद एंडोक्राइन ग्लैंड होता है. जिसमें धीरे-धीरे थायराइड हार्मोन रिलीज होता है. जो मेटाबॉलिज्म रेट को कंट्रोल करने का काम करता है. शरीर में कार्बोहाइड्रेट की कमी, अधिक मात्रा में नमक या सी फूड का सेवन करने से थायराइड की समस्या हो जाती है. थायराइड की समस्या होने पर कमजोरी, थकान, डिप्रेशन, नींद ना आना, सिर दर्द, गर्दन में दर्द, पेट की गड़बड़ी जैसी समस्याएं होने लगती हैं. इसके अलावा कभी-कभी थायराइड होने पर आंखों और चेहरे पर सूजन भी आ जाती है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से थायराइड की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- थायराइड की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो रोजाना हल्दी वाले दूध का सेवन करें. अगर आप हल्दी वाला दूध पीना नहीं चाहते हैं तो रोजाना हल्दी को भूनकर खाएं. ऐसा करने से थायराइड कंट्रोल में रहता है. 

2- थायराइड की समस्या में मुलेठी का सेवन भी बहुत फायदेमंद होता है. मुलेठी में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो थायराइड ग्रंथि को बैलेंस करके थकान को ऊर्जा में बदल देते हैं. 

3- थायराइड की समस्या में हरा धनिया बहुत फायदेमंद होता है. एक गिलास पानी में धनिया के पेस्ट को मिलाकर पीने से थायराइड कंट्रोल में रहता है.

 

दूध के साथ भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन

पिंपल्स की समस्या से छुटकारा दिलाती है तुलसी की चाय

मोटापे की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये उपाय

?