शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है भिंडी का पानी
शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है भिंडी का पानी
Share:

भिंडी गर्मियों में मिलने वाली एक स्वादिष्ट सब्जी होती है. यह हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन,फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. शुगर के मरीजों के लिए भी भिंडी बहुत फायदेमंद  होती है. आज हम आपको भिंडी  का एक ऐसा घरेलू नुस्खा बताने जा रहे हैं जिसके सेवन से आप सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. 

सामग्री- 

भिंडी 4-5, पानी 1 लीटर 

सबसे पहले भिंडी को धोकर इसे लंबाई में दो भागों में काट लें. अब जार में पानी लेकर भिंडी को डालकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें. अब इस पानी को छानकर 24 घंटो के लिए ढककर रख दें.  सुबह खाली पेट में इस पानी का सेवन करें और आधे घंटे बाद नाश्ता करें. 

1- सुबह खाली पेट में भिंडी का पानी पीने से आपको किसी भी तरह के मल्टीविटामिन कैप्सूल या एनर्जी ड्रिंक की जरूरत नहीं पड़ेगी. भिंडी के पानी में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर को एनर्जी देते हैं. 

2- भिंडी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो शरीर के अंदरूनी हिस्सों को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं. भिंडी का पानी पीने से शरीर को फ्री रेडिकल्स से कोई नुकसान नहीं होता है. इसके अलावा इस पानी का सेवन करने से शरीर में कैंसर सेल्स का विकास नहीं होता है. 

3- अगर आपको शुगर की समस्या है तो आपके लिए भिंडी के पानी का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है. रोजाना भिंडी का पानी पीने से शुगर की समस्या कंट्रोल में रहती है.

 

अस्थमा के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है बड़ी इलायची का सेवन

मोतियाबिंद की समस्या को दूर करते हैं ये घरेलू नुस्खे

इन चीजों के साथ भूलकर भी ना करें शहद का सेवन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -