IPL 8 : चैलेंजर्स ने राइडर्स को 3 विकेट से हराया

Apr 11 2015 06:48 PM
IPL 8 : चैलेंजर्स ने राइडर्स को 3 विकेट से हराया
ईडन गरडस स्टेडियम में हुए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आठवें संस्करण के पांचवें मैच में क्रिस गेल (96) की तूफानी पारी की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने कोलकाता नाइट राइडर्स को तीन विकेट से हरा दिया। नाइट राइडर्स से मिले 178 रनों के लक्ष्य को रॉयल चैलेंजर्स ने सात विकेट खोकर एक ओवर शेष रहते हासिल कर लिया। बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी रॉयल चैलेंजर्स के लिए गेल और कप्तान विराट कोहली (13) ने सधे कदमों से आगे बढ़ना शुरू किया, लेकिन पांचवें ओवर की पांचवीं गेंद पर कोहली विकेट के पीछे कैच थमा बैठे। इसके बाद यूसुफ पठान ने आठवें ओवर में दिनेश कार्तिक (6) और मंदीप सिंह (6) के रूप में दो विकेट चटकाकर नाइट राइडर्स को करारा झटका दे दिया। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए अब्राहम डिविलियर्स (28) ने गेल के साथ तेजी से रन बटोरना शुरू किया।

मैदान पर उतरने के बाद मात्र तीन ओवरों में 37 रन जोड़ चुके डिविलियर्स को अपना पदार्पण मैच खेल रहे स्पिन गेंदबाज के. सी. करिअप्पा ने अच्छा चकमा दिया और बड़ा शॉट खेलने के लिए आगे निकल आए डिविलियर्स का स्टंप विकेटकीपर रोबिन उथप्पा ने बिखेर दिया। डिविलियर्स ने 13 गेंदों में तीन चौके और दो छक्के लगाए। 11वें ओवर की आखिरी गेंद पर डिविलियर्स जब स्टंप आउट हो पवेलियन लौटे तो रॉयल चैलेंजर्स का स्कोर 93 रन था और उसे जीत के लिए अगले 54 गेंदों पर 85 रनों की दरकार थी। इस बीच गेल एक छोर संभालकर 27 गेंदों में 33 रन बनाकर जमे हुए थे। अगले ही ओवर की पहली ही गेंद पर मोर्ने मोर्कल ने गेल का कैच छोड़ दिया, हालांकि तब उन्हें इस बात का शायद अंदाजा भी नहीं था कि यह कैच नाइट राइडर्स को भारी पड़ने वाला था।

इसके बाद कोई बल्लेबाज ज्यादा देर गेल का साथ तो नहीं दे सका, लेकिन गेल ने बल्ले का मुंह खोलते हुए अगले 29 गेंदों को सामना करते हुए 63 रन जोड़ डाले और रॉयल चैलेंजर्स को जीत के मुहाने पर ला खड़ा किया। गेल 19वें ओवर की दूसरी गेंद पर 171 के कुल योग पर आउट हुए तो रॉयल चैलेंजर्स को जीत के लिए 10 गेंदों में सिर्फ सात रनों की जरूरत रह गई थी, जिसे शेष बल्लेबाजों ने हासिल कर लिया। गेल ने 56 गेंदों का सामना कर सात चौके और इतने ही छक्के लगाए। इससे पहले, टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरे मौजूदा चैम्पियन नाइट राइडर्स निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट खोकर 177 रन बनाने में सफल रहे। कप्तान गौतम गंभीर (58) ने रोबिन उथप्पा (35) के साथ शानदार शुरुआत करते हुए 10.4 ओवरों में 81 रन जोड़ डाले। अबू नेचिम अहमद ने उथप्पा को डारेन सैमी के हाथों लपकवा कर रॉयल चैलेंजर्स को पहली सफलता दिलाई। उथप्पा ने 28 गेंदों में चार चौके लगाए। उथप्पा के जाने के बाद हालांकि गंभीर ने आक्रामकता बनाए रखी और 41 गेंदों पर आईपीएल का अपना 25वां अर्धशतक पूरा किया। गंभीर हालांकि मनीष पांडेय (23) के साथ अभी 22 रन ही जोड़ पाए थे कि युजवेंद्र चहल की गेंद पर खेला गया उनका तेज शॉट हवा में चला गया, जिसे मंदीप सिंह ने कैच किया।

गंभीर ने 46 गेंदों की अपनी पारी में सात चौके और एक छक्का लगाया। आईपीएल में 25 अर्धशतक लगाने वाले वह पहले बल्लेबाज भी बने। इसके बाद आईपीएल-8 में नाइट राइडर्स की पहली जीत के नायक रहे सूर्यकुमार यादव (11) ने मनीष के साथ तेज गति से रन बटोरने शुरू किए। 17 गेंदों में 28 रनों की उनकी साझेदारी हालांकि हर्षल पटेल के एक ही ओवर में लगातार दो गेंदों पर गिरे उनके विकेट के साथ खत्म हो गई। मनीष ने चार और सूर्यकुमार ने दो चौके लगाए। इसके बाद यूसुफ पठान (3) और शाकिब अल हमस (0) के रूप में नाइट राइडर्स के दो विकेट और गिरे, हालांकि आंद्रे रसेल द्वारा खेली गई 17 गेंदों में 41 रनों की नाबाद विस्फोटक पारी की बदौलत नाइट राइडर्स 177 के बेहतरीन स्कोर तक पहुंचने में सफल रहे। रसेल ने छह चौके और दो छक्के जड़े। रॉयल चैलेंजर्स की ओर से कोई भी गेंदबाज किफायती गेंदबाजी करने में असफल रहा। हर्षल पटेल, वरुण एरॉन, अबू नेचिम अहमद और चहल को एक-एक विकेट मिले। दो बल्लेबाज रन आउट हुए।
?