जानिए क्यों प्रेग्नेंसी में बाधक होती है हाई-हील्स
जानिए क्यों प्रेग्नेंसी में बाधक होती है हाई-हील्स
Share:

आजकल अपने फैशन को लेकर महिलाओं में बढ़ते क्रेज में हाई-हील्स का नाम भी शामिल है. अपने पहनावे के अनुसार अपने आप को अट्रैक्टिव और फैशनेबल दिखने की चाहत में महिलाये हील्स का अधिक उपयोग करती है, पर क्या आप जानती है कि इसके अत्यधिक उपयोग से आपके शरीर पर इसका क्या दुष्प्रभाव पड़ता है. 

आपको बता दें कि युवावस्था में प्रवेश करते ही, युवा लड़कियों में शारीरिक और मनोवैज्ञानिक परिपक्वता विकसित होती है. लेकिन पैर की हड्डियां, पेल्विस, और रीढ़ की हड्डी पर्याप्त परिपक्व नहीं हो पाती, इसलिए हाई हील्स के जूते के प्रभाव से वे झुक जाती हैं. हाई हील्स के कारण घुटनो पर करीब 26  प्रतिशत दबाब बढ़ जाता है जिससे घुटनों में दर्द और आर्थराइटिस जैसी समस्याएं होने का खतरा भी बढ़ जाता है .

एक शोध में भी यह पाया गया है कि अगर हील्स पांच इंच से ज्यादा हो, तो वह अप्राकृतिक रूप से आपके पोस्चर को बदल देती है, जो गर्भ धारण करने में बाधा डालता है.जो महिलाएं रोज हाई हील्स पहनती हैं, उन्हें गर्भधारण करने में ज्यादा परेशानी आती है. इससे गर्भाशय को सहारा देने वाला लिगामेंट कमजोर हो जाता है, जिससे परेशानी बढ़ जाती है. हाई-हील्स के अलावा ज्यादातर फ्लैट स्लीपर भी नहीं पहनना चाहिए नहीं तो शरीर का सारा भार एड़ियों पर आ जाता है .

 

वेदो में छुपा स्त्रियों का एक अनोखा रहस्य

इन लक्षणों से पता लगाएं महिलाओं में फाइब्रॉइड बीमारी का

आपके वजन को कंट्रोल में रखते हैं ये फल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -