जानिए, माँ लक्ष्मी,गणेश जी और सरस्वती जी की पूजा एक साथ क्यों करते है
जानिए, माँ लक्ष्मी,गणेश जी और सरस्वती जी की पूजा एक साथ क्यों करते है
Share:

दीपावली एक ऐसा त्यौहार है जिसमे सभी लोग अपने-अपने परिवार के साथ मिलकर माँ लक्ष्मी,गणेश जी और सरस्वती जी की पूजा एक साथ करते है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि माँ लक्ष्मी,गणेश जी और सरस्वती जी की पूजा एक साथ क्यों करते है. अगर नहीं तो आज हम आपको बताएँगे कि ऐसा क्यों होता है.

माँ लक्ष्मी के साथ सरस्वती और गणपति जी की पूजा इसलिए की जाती है क्योकि अगर हम लक्ष्मी को बुलाते हैं, उनका आह्वान करते हैं तो अकेले लक्ष्मी जी को न बुलाएं, सरस्वती यानि ज्ञान और गणपति यानि बुद्धि को भी बुलाएं क्योकि धन आएगा तो उसे हम ज्ञान से संभालें और बुद्धि के उपयोग से उसे निवेश करें. ऐसा करने से माँ लक्ष्मी का हमेशा के लिए घर में निवेश बना रहता है.

साथ ही हम लक्ष्मी जी से प्रार्थना करते हैं कि वे हमारे घर में विराजें, साथ विद्या और बुद्धि भी लाएं. दीपावली पर लक्ष्मी जी के साथ गणेश जी का पूजन इसलिए भी करते है ताकि माँ लक्ष्मी अपने प्रिय पुत्र की तरह हमारी भी सदैव रक्षा करे. साथ ही सरस्वती माँ की पूजा की जाती है क्योकि माँ सरस्वती ज्ञान का भण्डार है जो मनुष्य को ज्ञान का भण्डार दे सके ताकि वे किसी भी परेशानी में ज्ञान और बुद्धि से काम ले सके.

ये भी पढ़े

इन टिप्स के जरिये मनाये रूठे हुए पार्टनर को

शादी के बाद जिंदगी में आते है ये बदलाव

इन टिप्स के जरिए जानें पार्टनर का प्यार

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -