जानिए कौन से हैं दुनिया के सबसे बड़े और आलीशान घर
जानिए कौन से हैं दुनिया के सबसे बड़े और आलीशान घर
Share:

सभी लोग यही सपना देखते हैं उनका खुद का घर हो. अपने इस सपने को पूरा करने के लिए लोग दिन-रात कड़ा परिश्रम करते हैं. इतनी मेहनत करने के बाद भी ज्यादातर लोग अपने लिए एक बहुत छोटा सा घर ही बना पाते हैं. इस छोटे से घर को ही लोग अपने सपनों का महल मानते हैं. पर बहुत से लोग ऐसे भी हैं जिनका घर सच में किसी महल से कम नहीं है. इन लोगों के घर में हर तरह की सुख सुविधाएं मौजूद हैं. यह घर इतने सुंदर हैं कि आप उसमें एक पूरा शहर बसा सकते हैं. आज हम आपको दुनिया में मौजूद कुछ ऐसे ही सबसे महंगे और बड़े घरों के बारे में बताने जा रहे हैं.  

1- बकिंघम पैलेस विश्व का सबसे बड़ा और आलीशान घर है. यह घर बाहर से किसी महल से कम नहीं नजर आता है. इस घर में 52 बेडरूम बने हैं. यहां पर 188 कर्मचारी काम करते हैं. जिनके लिए अलग-अलग कमरे बनाए गए हैं. इसके अलावा बकिंघम पैलेस में 92 ऑफिस, 775 कमरे और 78 बाथरूम मौजूद है. आप इससे सोच सकते हैं कि यह घर कितना बड़ा और महंगा होगा. बकिंघम पैलेस की कीमत 1.55 बिलियन अमेरिकन डॉलर है. 

2- मुकेश अंबानी का घर दुनिया का  दूसरा सबसे बड़ा और महंगा घर है.  इस घर को 400000 वर्ग फुट की जमीन पर बनाया गया है. इस घर में 27 मंजिलें बनी है. इसके अलावा इस घर में एक हेलीपैड, 500 बेडरूम, 164 कारों के लिए पार्किंग भी बनाई गई है. इस घर को बनाने में 1 बिलियन अमेरिकन डॉलर का खर्च आया था. 
 
3-  विला लेओपोल्डा (Cote D’Azure, France) फ्रांस में मौजूद दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा घर है. यह घर 50 एकड़ की जमीन में बना है. इस घर में ग्रीन हाउस, स्विमिंग पूल, आउटडोर रसोई और हेलीपैड भी बने हैं. इस घर की कीमत 750 मिलियन अमेरिकन डॉलर है. यह घर देखने में बहुत ही खूबसूरत और आलीशान नजर आता है. 

4- फोर फेयरफील्ड पोंड (Sagaponack, New York)  दुनिया का चौथे नंबर का सबसे बड़ा घर है. इस घर को 63 एकड़ की जमीन में बनाया गया है. इस घर में सभी तरह की सुख सुविधाएं मौजूद है. यह घर किसी भी राजा के राज महल से कम नहीं है.

समर वेकेशन में घूमने के लिए बेस्ट हैं यूरोप के ये खूबसूरत शहर

इन खूबसूरत झीलों में ले बोटिंग का मजा

जानिए कौन से हैं दुनिया के सबसे खूबसूरत चाय के बागान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -