जानिए कौन से हैं दुनिया के सबसे छोटे देश

सभी लोग गर्मी की छुट्टियां बिताने के लिए कहीं ना कहीं घूमने जाना चाहते हैं. किसी भी जगह पर घूमने जाने में 3 से 4 दिन लग जाते हैं. आज हम आपको दुनिया में मौजूद कुछ ऐसे छोटे शहरों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप सिर्फ 15 मिनट में घूम सकते हैं. 

1- पश्चिमी यूरोप में मौजूद मोनाको शहर सिर्फ 2 स्क्वायर किलोमीटर में बसा हुआ है. यह शहर अपने कसीनो और रेस ट्रैक्स के लिए जाना जाता है. यह शहर इतना छोटा है कि आप यहां पर सिर्फ 15 मिनट में घूम सकते हैं. अगर आपको फुटबॉल खेलने का शौक है तो आपको यहां पर घूमने में और भी मजा आएगा. मोनाको फुटबॉल टीम वर्ल्ड की बेस्ट फुटबॉल टीम में से एक है.  

2- अमेरिका में मौजूद सेंट जॉन्स शहर कैरीबियन सागर और आंध्र महासागर के मध्य में स्थित है. यह शहर बहुत ही छोटा है. इसके अलावा यह शहर बहुत ही ठंडा रहता है. इस शहर में सिर्फ दो लाख की आबादी है. गर्मियों के मौसम में भी इस शहर का टेंपरेचर 18 डिग्री से ऊपर नहीं जाता है. गर्मियों के मौसम में घूमने के लिए यह शहर बेस्ट प्लेस हो सकता है. 

3- ऑस्ट्रेलिया का नाउरू शहर दुनिया का तीसरा सबसे छोटा शहर है. यह शहर ओवल शेप में बना हुआ है. और 53 किलोमीटर में ही फैला हुआ है. अगर आप अपनी छुट्टियों को सुकून से बिताना चाहते हैं तो आप के लिए यह शहर बिल्कुल परफेक्ट है. यहां पर आप खूबसूरत बीचेज़ देख सकते हैं.

 

गोवा में बिताइये अपनी गर्मी की छुट्टियां

ये है दुनिया का सबसे बड़ा और खूबसूरत फूलों का गार्डन

प्राकृतिक नज़ारों का मजा लेने के लिए बेस्ट हैं ये जगहें

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -