जानिए वो कौन सी चार स्त्रियाँ थी जो रावण की मौत का कारण बनी
जानिए वो कौन सी चार स्त्रियाँ थी जो रावण की मौत का कारण बनी
Share:

दोस्तों आज के समय में रामायण को बच्चा बच्चा जनता है और उनके किरदारों से भी लोग अच्छी तरह परिचित है इतना ही नहीं यह भी लोग अच्छी तरह से जानते है की भगवान राम ने रावण का वध किया था, लेकिन क्या आप जानते है की रावण के वध का कारण क्या था इसके पीछे एक विचित्र कहानी है, आईये जानते है इन कहानी के बारे में.

यह तो सभी जानते है की रावण की मौत का कारण माता सीता थी क्योकि रावण ने माता सीता का हरण किया था और इसी वजह से भगवान राम माता सीता को रावण के चंगुल से छुड़ाने के लिए भगवान राम ने रावण का वध किया था, लेकिन क्या आपको ये भी पता है कि रावण की मौत का कारण 4 स्त्रियाँ थी जिनकी वजह से रावण को श्राप मिला था और इन्ही श्राप की वजह से रावण की मृत्यु हुई, तो आईये जानते है वो चार स्त्रियाँ कौन सी है.

1. रावण एक दिन स्वर्ग लोक में भ्रमण कर रहा था तभी उसकी नज़र रम्भा पर पड़ी, रावण ने अपनी वासना के लिए रम्भा को जबरजस्ती पकड़ लिया, यह बात जब नलकुबेर को पता चली तब उसने रावण को श्राप दे दिया की अगर उसने किसी स्त्री को उसकी ईच्छा के विरुद्ध हाथ भी लगाया तो उसका सर कई टुकड़ो में फट जायेगा.

2.एक बार रावण ने अपनी पत्नी मंदोदरी की बहन माया के साथ छल पूर्वक उसकी पवित्रता भंग किया था तभी माया ने रावण को श्राप दे डाला की भविष्य में उसकी मौत का कारण एक स्त्री ही होगी.

3. एक बार की बात है एक जंगल में एक तपस्वनी तपस्या कर रही थी तभी रावण ने अपने पुष्पक विमान से उसे लंका ले जाने की कोशिश की थी, तभी उसी समय तपस्विनी ने अपने प्राण त्यागते हुए रावण को श्राप दे दिया की स्त्री ही तुम्हारी मृत्यु का कारण बनेगी.

4.एक बार रावण ने अपनी बहन शुपनखा के पति विद्युताजिव्ह का वध कर दिया था और इस कारण शुपनखा ने मन ही मन रावण को श्राप दे दिया की तुम्हारी मृत्यु का कारण भी में ही रहूंगी, और इस वजह से शुपनखा और भगवान राम की भेंट हुई जिसके कारण लक्ष्मण ने शुपनखा की नाक काट दी और इस कारण से वह रावण की मौत का कारण बनी.

 

रमा एकादशी 2017 : जानिए शुभ मुहूर्त, व्रत और कथा

धनतेरस: सोना-चांदी ही नहीं, इन चीजों को खरीदने से भी घर में बरसेगा पैसा

धनतेरस 2017 पूजा विधि शुभ मुहूर्त और ख़रीदारी के शुभ मुहूर्त

दिखावे की भक्ति से हमेशा नुकसान होता है

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -