जानिए कहाँ बना है हुंमायु का खूबसूरत मकबरा
जानिए कहाँ बना है हुंमायु का खूबसूरत मकबरा
Share:

हमारा भारत देश घूमने-फिरने और बहुत सी खूबसूरत और ऐतिहासिक इमारतों के लिए मशहूर है, हमारे देश में  ऐसी बहुत सी पुरानी और ऐतिहासिक जगहें है जिनकी कोई ना कोई कहानी है. बहुत से लोगो को ऐतिहासिक चीजों और ऐतिहासिक जगहों पर घूमना फिरना पसंद होता है, अगर आपको भी ऐतहासिक जगहों पर घूमने का शौक है तो आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे है जो अपनी खूबसूरती के लिए जानी है, वैसे तो दिल्ली में बहुत सी ऐतिहासिक और प्राचीन इमारते है, पर आज हम आपको  मुगल सम्राट हुमायूं के खूबसूरत मकबरे के बारे में बताने जा रहे है.

दिल्ली में मौजूद इस हुमायूं के मकबरे को उनके मरने के बाद उनकी विधवा बेगम ने तैयार करवाया था, इस मकबरे को बनवाने के लिए अफगानिस्तान के हेरात शहर से शिल्पकारों को बुलाया गया था. इस मकबरे को बनाना में 8 साल लगे थे. 

हुमांयू का ये मकबरा यमुना नदी के किनारे पर बना हुआ है, इस मकबरे को बहुत ही सुदंर  कलाकारी से सजाया गया है. ये मकबरा 30 एकड़ की ज़मीन में फैला हुआ है, इसके चारो तरफ हरियाली ही हरियाली हैं. इस मकबरे बलुआ पत्थरो से बनाया गया है, अभी तक इन पत्थरो का इस्तेमाल किसी भी ऐतिहासिक इमारत को बनाने के लिए नहीं किया गया है.

इस मकबरे की खूबसूरती को देखकर  युनेस्को ने इसे विश्व धरोहर के रूप में घोषित किया गया है. इस मकबरे में आप चतुर्भुजाकार यानि चारबाग की खूबसूरती का भी मजा ले सकते हैं. इस बगीचे को  पारसी शैली में बनाया गया है.

 

जानिए, ग्वालियर फोर्ट से जुडी कुछ खास बाते

बेमिसाल है गुलाबी मस्जिद की खूबसूरती

जानिए कहाँ पर है यमराज का मंदिर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -